एयरटेल की VoLTE सेवा मध्यप्रदेश और चंडीगढ़ में शुरू, ऐसे करें एक्टिवेट

Wednesday, October 11, 2017

नई दिल्ली। फटाफट कॉल कनेक्टर करने वाली एचडी वॉयस क्वालिटी देने वाली VoLTE सेवा अब मध्यप्रदेश और चंडीगढ़ में लांच कर दी गईं हैं। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने सोमवार को इस सेवा की शुरूआत की। पिछले महीने सबसे पहले एयरटेल ने मुंबई में वॉयस ओवर एलटीई सेवा शुरु की थी। इसके बाद इसे एमपी और चंडीगढ़ में भी अब शुरु कर दिया गया है। पिछले साल सितंबर में ही जियो ने पहली बार देश में वॉयस ओवर एलटीई VoLTE सुविधा शुरु करके काफी सुर्खियां बटोरी थी। जियो की इस एंट्री ने टेलीकॉम इंडस्ट्री की तस्वीर को पूरी तरह बदल कर रख दिया है और अब एयरटेल ने इस भी इस क्षेत्र में मजबूती से अपने पांव पसार रही है।

क्या है एयरटेल VoLTE सर्विस?
VoLTE यानि वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) एक ऑपरेटर को 4G एलटीई नेटवर्क पर डेटा और वॉयस कॉल दोनों करने की पेशकश करता है। VoLTE का बड़ा फायदा यह है कि कॉल की क्वालिटी 3G और 2G कनेक्शन से बेहतर है VoLTE सर्विस में यूजर्स को बिना डेटा कनेक्शन के वीडियो कॉल करने का विकल्प भी मिलता है। इसकी कॉल क्वालिटी साधारण कॉल की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है।

कैसे पाएं VoLTE सर्विस
सबसे पहले चेक करें की आप एयरटेल 4G सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। अगर आपकी सिम 4G नहीं है तो आप नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जा कर सिम अपग्रेड करा सकते हैं। अपने मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर लें। यह अपडेट हैंडसेट मैन्युफैक्चरर द्वारा दी जाती है। इसके बाद VoLTE इनेबल करें और साथ ही ये भी देख लें कि आपका डिवाइस VoLTE सपोर्टिव है या नहीं। जिनके पास ड्यूल सिम फोन हैं, वह यह ध्यान रखें की एयरटेल 4G सिम स्लॉट/स्लॉट 1 में हो।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं