आपके कम्प्यूटर के लिए USB चाबी, लॉक-अनलॉक कर सकते हैं

कई बार आप चाहते हैं कि आपकी अनुपस्थिति में कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके पीसी को आॅपरेट ना कर सके परंतु उसके लिए आपके पास कोई ताला नहीं होता। अब हम लेकर आए हैं खास आपके लिए एक USB चाबी। आप अपने विंडोज पीसी को ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए Key की मदद से उसे लॉक-अनलॉक कर सकते हैं। ऑनलाइन कई ऐसे टूल्स उपलब्ध हैं जो आपके पेन ड्राइव को लॉकिंग और अनलॉकिंग Key में आपके कंप्यूटर के लिए बदल सकते हैं।

बता दें कि, इसके लिए आपको Predator ऐप की मदद लेनी होगी। यह एक फ्री विंडोज प्रोग्राम है। इसकी मदद से आप अपने पेन ड्राइव को एक Key में बदल सकते हैं। जब आप अपने कंप्यूटर से इसे रिमूव करते हैं तो यह आपके पीसी को लॉक कर देता है। आइए इसकी पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाइ स्टेप समझते है -

स्टेप 1- सबसे पहले अपनी पीसी में Predator टूल को डाउनलोड करें।
स्टेप 2- टूल के लॉन्च करने के बाद इसे USB फ्लैश ड्राइव में प्लग करें।
स्टेप 3- ड्राइव को प्लग इन करने के बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमें अनलॉक करने के लिए एक पासवर्ड बनाने के लिए कहता है।
स्टेप 4- प्रेफरेंस ऑप्शन में जाकर आप नया पासवर्ड बना सकते हैं।

स्टेप 5- इसके अलावा, आप चाहे तो 'Always Required' बॉक्स को चेक भी कर सकते हैं। साथ ही, अपनी पीसी को अनलॉक करने के लिए आप जब भी पेन ड्राइव का इस्तेमाल करेंगे तो आपको पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
स्टेप 6- यह ध्यान रखें कि फ्लैश ड्राइव सेक्शन में आपने सही यूएसबी फ्लैश ड्राइव को चुना है। इस प्रक्रिया को पूरा कर लेने के बाद "Create key" पर क्लिक करें और OK कर दें।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !