विशेष: DEEPAWALI में रखे HEALTH का ख्याल, अपनाएं ये टिप्स

Monday, October 16, 2017

विनोद एम नागवंशी/भोपाल। सर्दियों की दस्तक के साथ ही लीजिए दिवाली भी आ ही पहुंची। तरह-तरह की मिठाईयों का स्वाद आपकी जीभ पर इतराने लगा होगा। भरपूर शॉपिंग, गिफ्ट पैक, बाजारों की रौनक, लाइटिंग और पटाखों की गूंज आपके कानों में अभी से तैरने लगी होगी। त्योहार की इस चकाचौंध में अकसर हम अपनी सेहत तक का ख्याल रखना भूल जाते हैं। त्योहारों के मौसम में सेहत पर असर पड़ना स्वाभाविक है। ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। खासतौर पर दीवाली के मौके पर। दिवाली की मिठाईयां सेहत की दुश्मन हो सकती है। रोशनी के पर्व में हर व्यक्ति अपनी और अपने परिवार की सेहत की कामना करता है। ऐसे में आपको थोडी सी सावधानी रखने की भी जरूरत है। आइए जानें कैसे आप दिवाली मनाये सेहत के साथ।

दिवाली के अवसर पर न सिर्फ दीवाली की मिठाईयों में बल्कि खाने-पीने की चीजें जैसे दूध, पनीर, मावा इत्यादि में भी मिलावट हो सकती है। इसीलिए आप इनको खरीदते समय अधिक सावधानी बरतें। ऐसे खाघ पदार्थ पैकिंग वाले ही लें और इनकी एक्सपायरी दिनांक जरूर चेक करें। इससे आप मिलावटी सामान लेने से बचेंगे।

मिलावटी पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। यह लीवर, गुर्दे सहित अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मिठाईयों में प्रयुक्त होने वाले रंग में बेहद खतरनाक केमिकल होते हैं। यह शरीर के अंगों को स्थाई रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप अधिक सावधानी बरतें। तभी आप फिट रह सकते हैं।

दिवाली के मौके पर अधिक मिठाई, चॉकलेट और पकवान इत्यादि खाने से शरीर का वजन बेवजह बढ़ जाता है। जो कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हैं। ऐसे में आपको त्योहार के समय में भी अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।

आप दिवाली के मौके पर खोये वाली मिठाइयों को इग्नोर कर सकते हैं। इसके बजाय आप इमरती, बेसन के लड्डू, बालूशाही, रसगुल्ले, गुलाब जामुन जैसी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एक तो आप खराब चीजें खाने से बचेंगे और दूसरे आप अपनी सेहत का भी ठीक से ख्याल रख पायेंगे। 

कोशिश करें कि दिवाली पर ज्यादा मिठाइयां ना खाएं। अपने दोस्तों और परिचितों को जो गिफ्ट देने हैं, उनमें भी आप मिठाइयों को प्राथमिकता ना दें। 
ड्राई फ्रूट्स से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की मेहमाननवाजी करें, इनमें चिकनाई भी नहीं होती और ज्यादा दिनों तक इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
त्याहारों के समय आपको चाय, कॉफी इत्यादि का सेवन कम करना चाहिए और ग्रीन टी इत्यादि का सेवन करना चाहिए, ये बेहद लाभकारी होता है।
दिवाली के दिनों में फिट रहने के लिए आप एकसाथ भरपेट खाना न खाएं बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में खाते रहें।

दिवाली पर फिट रहने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। इसके तहत आप बीच-बीच में कोक, हार्ड ड्रिंक, इत्यादि न लेकर जूस ले सकते हैं। चाहे तो आप सब्जियों का जूस भी ले सकते हैं, ये हेल्दी और स्वादिष्ट होता है।
दिवाली के त्योहार पर तरोताजा रहने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी लें, इससे आपके शरीर में विषैले तत्व भी आसानी से निकल जाएंगे।
आप खाने में फ्रूट्स,सलाद, इत्यादि लें इससे आपकी डायट भी बैलेंस रहेगी और आपकी सेहत भी नहीं बिगड़ेगी।
यदि आप त्योहारों के मौके पर ड्रायफ्रूट्स अधिक मात्रा में लेते हैं और साथ ही धूम्रपान, एल्कोहल इत्यादि करते हैं तो भी आपकी सेहत बिगड़ने की आशंकाएं बढ़ जाती है। ऐसे में आपको इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।
[ विनोद एम. नागवंशी, इंजीनियर एवं युवा लेखक हैं ]

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week