मप्र के कृषि मंत्री ने शिवराज सिंह की महत्वाकांक्षी भावांतर योजना पर सवाल उठाए

Thursday, October 26, 2017

भोपाल। मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने भावांतर भुगतान योजना पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि इस योजना से व्यापारी अनावश्यक लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे इस योजना की समीक्षा करेंगे। बिसेन के मुताबिक किसानों की लगातार शिकायतें आ रही हैं कि योजना लागू होने के बाद व्यापारियों ने अचानक से रेट गिरा दिए हैं जिससे किसानों को नुकसान होने लगा है। बिसेन ने कहा कि ये योजना किसानों के लाभ के लिए है, व्यापारियों का मुनाफा बढ़ाने के लिए नहीं। अगर व्यापारी रेट नहीं देगा तो औसत भाव भी कम हो जाएगा और किसानों का और नुकसान होगा।

कृषि मंत्री आज योजना की समीक्षा करेंगे. कृषि मंत्री ने कहा कि वो सभी कलेक्टर्स को निर्देश देने जा रहे हैं कि वो अपने ज़िले के व्यापारियों को समझाएं कि वो किसानों को उचित मूल्य दें. कृषि मंत्री का कहना है कि बड़ी संख्या में किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है औऱ उन्हें नुकसान नहीं होने दिया जाएगा.

बता दें कि भावांतर योजना के लागू होने के तुरंत बाद व्यापारियों ने उपज के रेट कम कर दिए, नतीजा ये हुआ कि किसानों को योजना से पहले जितना पैसा मिल रहा था अब उतना भी नहीं मिल रहा है. किसानों को 16 अक्टूबर यानि योजना लागू होने से पहले जो भाव मिल रहा था अब वो भी नहीं मिल पा रहा है.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week