BHOPAL का सेल्समैन सबिह बुखारी अरबपति बन गया

Tuesday, October 24, 2017

भोपाल। कभी अरब देशों के नाम से चिढ़ जाने वाला शख्स आज अरबपति बन गया है। यही नहीं, दुनिया में सबसे ज्यादा कुदरती गैस भंडार रखने वाले कतर के सबसे प्रभावशाली अमीरों में शामिल है। उसे 2014 में फोर्ब्स मैगजीन ने मध्य-पूर्व देश के सबसे प्रभावशाली 100 कारोबारियों की सूची में शामिल कर चुकी है। हम बात कर रहे हैं भोपाल की पैदाइश और जिनकी यहीं परवरिश हुई, मोहम्मद सबिह बुखारी की। वह आज अरब के शाहों की जिंदगी जीते हैं। बुखारी भोपाल से सेल्समैन बनकर जिस कंपनी में गए, आज उसी कंपनी के मालिकों में शामिल हैं। उनके पास अरबों की संपत्ति है और खुद का प्लेन भी हैं।

मेहनत सेल्समैन से कंपनी के पार्टनर बनने तक
कतर आप्रवासियों के लिए सपनों की धरती साबित हुई है। भोपाल से ताल्लुक रखने वाले मोहम्मद सबिह बुखारी ऐसे ही अप्रवासियों में शामिल रहे हैं, जिन्होंने यहां आकर अपनी अलग ही दुनिया रची और सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले गए।

तकरीबन 31 साल पहले वह कतर आए और वाटर प्रूफिंग का काम करने वाली एक मामूली सी कंपनी में सेल्समैन की नौकरी शुरू कर दी। आज सबिह बुखारी उसके मैनेजिंग पार्टनर हैं। कंपनी देश की चंद बड़ी कंपनियों में शुमार होती है, जो कई तरह का व्यवसाय कर रही है। मोहम्मद सबिह इस गैर-मामूली तरक्की के पीछे उनकी मेहनत, बेहतर रणनीति और फिर अच्छी किस्मत का हाथ मानते हैं।

15 से 15 हजार कर्मचारियों की कंपनी खड़ी कर दी
सबिह बुखारी की रणनीति से कंपनी के दूसरे हिस्से वजूद में आए और 15 कर्मचारी से चलने वाली कंपनी में 15 हजार कर्मचारी तक जा पहुंचे। साथ ही सबिह बुखारी का भी प्रमोशन होता गया। वह धीरे-धीरे टॉप मैनेजमेंट में पहुंच गए। और अंत में पहले कंपनी के हिस्सेदार बन गए। एक बार उन्होंने कहा था कि जिंदगी में मुश्किल हर कदम पर आती है पर इंसान के पास यह ताकत मौजूद है कि वह उसका मुकाबला कैसे करे।

उन्होंने कहाकि उनका प्रमोशन मेहनत से हुआ है, लेकिन इसमें अच्छी किस्मत का भी साथ है। वह खुद को आत्म सम्मानित नहीं समझता बल्कि किस्मत का बनाया इंसान समझते हैं। कामयाबी के लिए उनका एक ही मंत्र है। वह हार मानने या छोड़ देने में भरोसा नहीं रखते।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week