रिलायंस बना मार्केट का डॉन: AIRTEL, IDEA के बाद नया टारगेट फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन

Tuesday, October 17, 2017

हैदराबाद। बाजार में भी अब डॉनगिरी शुरू हो गई है। बाबा रामदेव की कंपनी कई दूसरी कंपनियों का धंधा खा लिया। पिछले दिनों रिलायंस जियो के नाम पर मुकेश अंबानी एयरटेल और आइडिया को गप कर गए। कुछ छोटी कंपनियां तो समोसे में चटनी की तरह बिना सुर्खियों में आए ही बंद हो गईं। बताया जा रहा है कि अब मार्केट का डॉन बन चुकी रिलायंस ने अगला टारगेट फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन पर सेट कर लिया है। 

रिलायंस अब देश के ई-कॉमर्स मार्केट पर राज करने के लिए आ रही है। आईटी इंडस्ट्री के वरिष्ठ खिलाड़ी ने इसकी संभावना जताते हुए कहा कि जियो की पहुंच की वजह से अगले साल रिलायंस रिटेल ई-कॉमर्स मार्केट पर राज कर सकता है। इन्फोसिस के पूर्व सीएफओ टीवी मोहनदास पई ने कहा कि अगले साल ई-कॉमर्स की कंपनियां मर्जर करने लगेंगी और छोटी कंपनियां बंद हो सकती हैं और मार्केट में कम कंपनियां होंगी जिससे प्रतिस्पर्धा और बढ़ेगी। 

पई ने कहा, 'ई-कॉमर्स में सबसे बड़ा खतरा ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट को रिलायंस रिटेल के आने से होगा क्योंकि रिलायंस जियो पूरे भारत में फैला हुआ है। वह आसानी से छोटे रिटेल स्टोर्स से जुड़ पाएंगे।' पई ने कहा कि फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन को अगले साल रिलायंस रिटेल चुनौती देगा। 

उन्होंने कहा, 'रिटेल में भारत में तीन बड़े प्लेयर्स होंगे- ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस। रिलायंस की पहुंच ज्यादा होगी, स्टोर्स ज्यादा होंगे, डिस्ट्रिब्यूशन बेहतर होगा और भारत में निवेश करने के लिए फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन से ज्यादा पैसा होगा।' इन्फोसिस के एक और पूर्व सीएफओ वी बालाकृष्ण ने कहा, 'डेटा मुहैया कराने की वजह से टेलिकॉम कंपनियां अपनी उपयोगिता बनाए हुई हैं। डेटा और कॉन्टेंट बहुत जरूरी है। मुझे लगता है कि रिलायंस डेटा और कॉन्टेंट पर पकड़ बनाने के लिए सही रणनीति अपना रहा है। इससे उन्हें मार्केट में रणनीतिक फायदा मिलेगा।'

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week