रेजर की जलन से फटाफट छुटकारा पाने के टिप्स

Thursday, October 12, 2017

वैसे तो अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए ज्यादातर लड़कियां वैक्सिंग ही कराना पसंद करती है लेकिन इमरजेंसी की स्थिति में रेजर भी एक विकल्प है। हालांकि रेजर का इस्तेमाल करना जोखिम उठाने से कम नहीं लेकिन पार्लर बंद होने की स्थिति में या फिर समय की कमी होने पर रेजर एक बढ़‍िया और प्रभावी उपाय है।अमूमन रेजर का इस्तेमाल करना थोड़ा खतरनाक है। कई बार रेजर से त्वचा कट जाती है या फिर उस जगह लाल निशान आ जाते हैं, जिससे जलन होना शुरू हो जाती है। रेजर का इस्तेमाल करने के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। को‍शिश की जानी चाहिए कि ब्लेड धारदार और नई हो, सोप बहुत हार्ड न हो, ड्राई शेव करने से बचना चाहिए और हल्के हाथों से रेजर अप्लाई करें।

इसके बाद भी अगर रेजर से आपकी त्वचा लाल हो गई है और जलन शुरू हो गई है तो आप इन उपायों से इन परेशानियों से निजात पा सकती हैं। ये उपाय पुरुषों के लिए भी उतने ही कारगर हैं, जितने महिलाओं के लिए।

1. बर्फ मलने से दूर होती है जलन
अगर रेजर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा कट या छिल गई है और अब वहां जलन शुरू हो गई है तो अच्छा रहेगा कि आप वहां कुछ आइस क्यूब्स लगा लें. किसी हल्के कपड़े में कुछ आइस क्यूब्स लेकर उस जगह पर हल्के हाथ से मलें. ऐसा करने से जलन तो कम होगी ही साथ ही लाल निशान भी कम हो जाएंगे. बर्फ न होने पर ठंडे पानी में तौलिया या फिर कोई हल्का कपड़ा गीला करके उस जगह लगाने से असर होता है.

2. एप्पल विनेगर
एप्पल विनेगर से भी रेजर बर्न बहुत जल्दी ठीक हो जाता है. इसका जलरोधी गुण जलन को कम करने के साथ ही इचिंग से भी राहत दिलाता है. एप्पल विनेगर में एसिडिक एसिड पाया जाता है जिससे संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है. एप्पल विनेगर को रूई के टुकड़े से प्रभावित जगह पर लगाएं. इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें.

3. एलोवेरा
रेजर की जलन को कम करने के लिए एलोवेरा भी एक बेहतर और नेचुरल उपाय हो सकता है. ये जलन को कम करने के साथ ही त्वचा को भी पोषित करने का काम करता है. एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और उसे हल्के हाथों से मलें. इसे सूखने दें और बाद में ठंडे पानी से साफ कर लें.

4. ब्लैक टी
ब्लैक टी भी रेजर बर्न को दूर करने में बेहद कारगर है. चाय में मौजूद टैनिक एसिड लाल निशानों को कम करने के साथ ही जलन भी कम करता है. ब्लैक टी बैग गर्म पानी में डाल दें इस पानी के ठंडा हो जाने पर इसे फ्रिज में रख दें. उसके बाद इस पानी को प्रभावित जगह पर लगाएं.

5. शहद
त्वचा संबंधी कई बीमारियों में विशेष लाभदायक शहद, जलन में भी एक कारगर औषधि है. ये सूजन को कम करके जलन को शांत करता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व संक्रमण फैलने से भी रोकता है.

6. बेकिंग सोडा
इसके ज्वलनरोधी गुण के कारण इसका इसतेमाल रेजर से कटने या छिलने पर किया जाता है. बेकिंग सोडा को एक कप पानी में मिला लें और उसमें कॉटन बॉल डुबोकर प्रभावित त्वचा पर लगाने से फायदा होगा.

7. खीरा
खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है और ये नेचुरल वॉटर जलन, इचिंग में काफी फायदेमंद साबित होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और के जलन और दर्द को कम करने का काम करते हैं.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week