कोहली के नाम एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज: दुनिया की सबसे तेज रनमशीन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम आज एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया। कोहली अब दुनिया की सबसे तेज रनमशीन कहे जाएंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में कोहली ने 32वीं सेन्चुरी पूरी की। इसी के साथ कोहली ने वनडे करियर में अपने 9000 रन भी पूरे कर लिए। वे सबसे कम इनिंग में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। उन्होंने ये मुकाम 193वीं इनिंग में पाया। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में विराट ने जैसे ही 83वां रन बनाया, वनडे करियर में उनके 9 हजार रन पूरे हो गए। 

वनडे करियर की 194वीं इनिंग में विराट ने ये माइल स्टोन हासिल किया। इसके साथ ही वे सबसे कम इनिंग में इतने रन बनाने वाले बैट्समैन बन गए। ऐसा करते हुए उन्होंने साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा। जिन्होंने 205 इनिंग में वनडे करियर में इतने रन बनाए थे। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 9 हजार रन बनाने वाले भारत के छठे और ओवरऑल दुनिया के 18वें क्रिकेटर हैं।

भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सचिन, सौरव, राहुल, धोनी और अजहर भी 9 हजार रन बनाने का कारनामा कर चुके हैं। इस मैच से पहले तक विराट वनडे करियर में 201 मैच की 193 इनिंग में 55.38 के एवरेज से 8917 रन बना चुके थे।

इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं विराट
विराट साल 2017 में वनडे क्रिकेट के अलावा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन हैं। इस साल खेले 26 वनडे मैचों में विराट अबतक 1460 रन बना चुके हैं। जो कि बाकी बैट्समैन के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। उनके बाद रोहित शर्मा (1076) हैं। तीनों फॉर्मेट को मिलाकर विराट ने इस साल अबतक कुल 40 मैचों में 2104 रन बनाए हैं। इस साल (तीनों फॉर्मेट में) 2 हजार रन पूरे करने वाले भी वे इकलौते क्रिकेटर हैं।

विराट ने लगाई 32वीं वनडे सेन्चुरी
न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में विराट ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए वनडे करियर की 32वीं सेन्चुरी लगाई। वे 106 बॉल पर 113 रन बनाकर आउट हुए। जिसमें उन्होंने 9 चौके और 1 सिक्स भी लगाया। इस सेन्चुरी को लगाकर विराट अब इस मामले में सचिन के और करीब पहुंच गए हैं। जिन्होंने वनडे में 49 सेन्चुरी लगाई हैं।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !