धनतेरस के दिन ये वस्तुएं भूलकर भी ना खरीदें

Friday, October 13, 2017

दिवाली से पहले धनतेरस पर पूजा का विशेष महत्व होता है और इस दिन धन और आरोग्य के लिए भगवान धन्वंतरि पूजे जाते हैं. इस दिन कुबेर की पूजा की जाती है. इसी दिन भगवान धनवन्‍तरी का जन्‍म हुआ था इस दिन मान्यता है कि जैसे माता लक्ष्मी समुद्र मंथन से उत्त्पन्न हुई थीं ठीक उसी प्रकार भगवान धन्वंतरी भी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए थी। जब धन्वंतरी देव समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए थे तब उनके हाथ में अमृत से  भरा कलश था। इसलिए इस दिन कलश या बर्तन खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। धनतेरस में खरीदारी की परंपरा और मान्यता दोनों ही हैं।

धनतेरस के दिन आमतौर सोने-चांदी बर्तन, सिक्के और आभूषण खरीदने की परंपरा रही है। सोना खरीदना जहां सौन्दर्य में वृद्धि करता है वहीं सिंचित धन के रूप में भी काम आता है। धनतेरस के दिन सोने-चांदी की खरीदारी को कुछ लोग शगुन भी मानते हैं।

धनतेरस के दिन खरीदारी से जुड़ी एक अन्य मान्यता यह भी है कि इस दिन खरीदारी करने से धन तेरह गुना बढ़ जाता है। धनतेरस के दिन ही लोग लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति दीवाली की रात पूजा के लिए खरीदते हैं। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन धनियां का बीज खरीदने की परंपरा भी है।

कहा जाता है कि धनियां के बीज को दीवाली के बाद बोने से धन-संपदा में काफी बढ़ोतरी होती है। बदलते परिवेश और हालात में कोछ लोग जहां विलासिता की वस्तुएं खरीदकर धनतेरस मनाते हैं वहीं कुछ लोग आवश्यकता की वस्तुएं खरीदकर कर लेकिन कुछ ऐसी वस्तुएं हैं इसे धनतेरस के दिन खरीदना खराब माना गया है। 

धनतेरस के दिन क्या चीजें खरीदना वर्जित है
धनतेरस के दिन आमतौर पर लोग शीशे से बनी वस्तुएं भी खरीदतें हैं। शीशे का संबंध‌ राहु से है इसलिए इसकी खरीदारी से बचना चाहिए बचें। यदि शीशा बाध्यता है तो यह ध्यान रहना चाहिए कि वह धुंधला या पारदर्शी ना हो। इसके अलावे कांच का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए।

धनतेरस के दिन आमतौर पर लोग एल्युम‌िन‌ियम के बर्तन जमकर खरीदते हैं। यह एक ऐसा धातु है जिस पर ताहि का अधिपत्य रहता है। प्रायः सभी शुभ ग्रह इससे प्रभावित होते हैं। यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में नहीं किया जाता है। ज्योतिष के अनुसार भी एल्युमिनियम को पूजा-पाठ में भी वर्जित किया गया है। अल्युमिनियम का प्रयोग वास्तु शास्त्र की दृष्टि से भी बेहद हानिकारक माना गया है। 

धनतेरस के दिन किचेन के काम में आने वाली वस्तुएं जैसे नुकीला वस्तु, चाकू और लोहे के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week