अनुपम खेर को नरेंद्र मोदी का दीपावली गिफ्ट

Wednesday, October 11, 2017

नई दिल्ली। अंतत: अभिनेता अनुपम खेर को उनकी सक्रियता का इनाम मिल ही गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTTI) की चेयरमैनशिप गिफ्ट की है। बता दें कि अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर भाजपा सांसद हैं और असहिष्णुता समेत कई प्रमुख मुद्दों पर अनुपम खेर ने मोदी सरकार की तरफ से जंग लड़ी है। इस दौरान कई बार वो अपनी इंडस्ट्री की परंपराओं से विपरीत भी गए और निंदा के पात्र हुए। इससे पहले मोदी सरकार ने जून 2015 में गजेंद्र चौहान को ये जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन तभी से इस पर विवाद शुरू हो गए थे। 

अनुपम खेर को इंडियन सिनेमा में योगदान के लिए 2004 में पद्मश्री और 2016 में कला के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मभूषण दिया गया। मार्च 2016 में इन्टॉलरेंस के दौरान अनुपम खेर ने बीजेपी के दो बड़े नेताओं पर तीखे कमेंट किए थे। कोलकाता में इन्टॉलरेंस पर एक डिबेट के दौरान खेर ने कहा था- योगी आदित्यनाथ और साध्वी प्राची जैसे लोगों को बीजेपी से बाहर कर और जेल में डाल दिया जाना चाहिए।

NSD से शुरू हुआ करियर
7 मार्च 1955 को शिमला में पैदा हुए अनुपम खेर का एक्टिंग करियर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से शुरू हुआ। अनुपम खेर कई टीवी शोज भी कर चुके हैं। 1985 में अनुपम खेर ने किरण खेर से शादी की। अनुपम खेर 500 से ज्यादा फिल्मों और प्ले में काम कर चुके हैं। वे सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के चेयरमैन भी रहे।

गजेंद्र का हुआ था विरोध
FTII के चेयरमैन बनाए जाने के बाद से ही गजेंद्र चौहान का विरोध शुरू हो गया था। स्टूडेंट्स ने अगस्त 2016 को विरोध के दौरान FTII प्रबंधन को भी बंधक बना लिया था। इसके अलावा अनुपम खेर, ऋषि कपूर, रणबीर कपूर, सलमान खान समेत कई हस्तियों ने गजेंद्र का विरोध किया। स्टूडेंट प्रोटेस्ट को कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने भी सपोर्ट किया था।

एक पैरा का सीवी भेजा था
FTII के चेयरमैन के लिए एक पैरा की सीवी भेजी थी। ये खुलासा एक RTI के जरिए हुआ था। इन्फॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्ट्री से मिली फाइल नोटिंग की कॉपी देखने पर यह पता चला। नोटिंग में कहा गया था- "गजेंद्र चौहान वह एक्टर हैं जो 'महाभारत' (टीवी सीरियल) में युद्धिष्ठिर के रोल के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने करीब 150 फिल्मों और 600 से अधिक टीवी धारावाहिकों में काम किया।"

अमिताभ-रजनीकांत को छोड़कर गजेंद्र को चुना गया
नोटिंग से पता चला, "अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, विधु विनोद चोपड़ा, राजू हिरानी, जया बच्चन, अदूर गोपालकृष्णन, रमेश सिप्पी, गोविंद निहलानी और आमिर खान जैसे बड़े नामों की चर्चा FTII चेयरमैन के लिए की गई थी। एफटीआईआई की ओर से 2014 में इन नामों को प्रपोज्ड किया गया था।"

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं