शुभ और लाभ चाहिए तो राशि के अनुसार करें लक्ष्मी पूजन

दीपावली भारत का सबसे बड़ा त्यौहार है। इसे हर वर्ग मनाता है। यह उल्लास और उत्सव की रात्रि है। आतिशबाजी, मेल मिलाप, प्रदर्शन और पकवान के अलावा इस दिन लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व है। कहते हैं इस एक रात्रि यदि आप विधि विधान से लक्ष्मी पूजा कर लें तो आने वाले वर्ष भर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है। सामान्यत: लोग मां लक्ष्मी की कोई भी तस्वीर/पट लगाकर पूजा कर लेते हैं परंतु विभिन्न राशियों के लिए अलग अलग लक्ष्मी स्वरूप की पूजा का निर्देश दिया गया है। हम बताते हैं आपकी राशि के लिए क्या उचित होगा। 

मेष, सिंह और धनु राशि के लिए
ये तीनो अग्नि तत्व प्रधान राशि है इन राशि‍ वालों के लिए धन लक्ष्मी की पूजा विशेष लाभकारी होती है, मां लक्ष्मी के उस स्वरूप की स्थापना करें, जिसमें उनके पास अनाज की ढेरी हो। चावल की ढेरी पर लक्ष्मीजी का स्वरूप स्थापित करें उनके सामने घी का दीपक जलाएं, उनको चांदी का सिक्का अर्पित करें। पूजा के उपरान्त उसी चांदी के सिक्के को अपने धन स्थान पर रख दें।

मिथुन, तुला और कुम्भ राशि के लिए
इन राशि वालों के लिए गजलक्ष्मी के स्वरूप की आराधना विशेष होती है। कारोबार में धन की प्राप्ति के लिए गज लक्ष्मी की पूजा। लक्ष्मीजी के उस स्वरूप की स्थापना करें, जिसमें दोनों तरफ उनके साथ हाथी हों। लक्ष्मीजी के समक्ष घी के तीन दीपक जलाएं, मां लक्ष्मी को एक कमल या गुलाब का फूल अर्पित करें। पूजा के उपरान्त उसी फूल को अपनी तिजोरी मे रख दें।

वृष, कन्या, मकर राशि के लिए
इस राशि के लोगों के लिए ऐश्वर्यलक्ष्मी की पूजा विशेष होती है। नौकरी में धन की बढ़ोतरी के लिए: ऐश्वर्य लक्ष्मी की पूजा करें। गणेशजी के साथ लक्ष्मीजी की स्थापना करें। गणेशजी को पीले और लक्ष्मीजी को गुलाबी फूल चढ़ाएं। लक्ष्मीजी को अष्टगंध चरणों में अर्पित करें। नित्य प्रातः स्नान के बाद उसी अष्टगंध का तिलक लगाएं।

कर्क, वृश्चिक और मीन राशि‍ राशि के लिए
इस राशि के लिए वरलक्ष्मी की पूजा विशेष होती है। धन के नुकसान से बचने के लिए: वर लक्ष्मी की पूजा मे लक्ष्मीजी के उस स्वरूप की स्थापना करें जिसमें वह खड़ी हों और धन दे रही हों, उनके सामने सिक्के तथा नोट अर्पित करें, पूजन के बाद यही धनराशि अपनी तिजोरी मे रखें, इसे खर्च न करें। उपरोक्त विधि विधान से पूजन करने पर महालक्ष्मी आप पर प्रसन्न होगीं तथा घर मे समृद्धि व प्रसन्नता आयेगी।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !