मप्र: पेंशनर्स को 7वां वेतनमान के आदेश जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने 1 जनवरी 2016 के बाद शासकीय सेवा से रिटायर हुए पेंशनर्स की ग्रेच्युटी की राशि 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दी है। इसी तरह अब न्यूनतम पेंशन की राशि 7750 रुपए होगी। अभी तक यह 3050 रुपए थी। इस संबंध में वित्त विभाग ने शुक्रवार को आदेश (सातवां वेतनमान) जारी कर दिए। इन पेंशनर्स को 1 जनवरी 2016 से 31 अगस्त 2017 के बीच के एरियर्स की राशि का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा। 

महंगाई राहत की राशि 4% 
पेंशनर्स को 1 जनवरी 2017 से 4% महंगाई राहत राशि का लाभ दिया जाएगा। यह राहत रिटायरमेंट के दौरान फिक्स पेंशन पर मिलेगी। सरकार ने 1 जनवरी 2016 के पहले रिटायर हुए लगभग 3.50 लाख पेंशनर को सातवां वेतनमान दिए जाने के बारे में अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है। उन्हें यह लाभ दिया जाएगा। इस बारे में सिर्फ सैद्धांतिक सहमति ही जताई है।

बता दें कि कर्मचारियों को 7वां वेतनमान दिए जाने के बाद रिटायर्ड कर्मचारियों के भी इसका फायदा दिए जाने की मांग उठ रही थी परंतु मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकारों ने हमेशा की तरह इसे लटकाकर रखा था। पहले मध्यप्रदेश की सरकार छग का बहाना बनाती रही। जब छग ने ग्रीन सिग्नल दे दिया तो मप्र ने फाइल अटका दी थी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !