7 फूड्स जो दूसरी बार गर्म करने पर जहरीले हो जाते हैं

Monday, October 2, 2017

घर में बना हुआ खाना बार बार गर्म करना अब लगभग हर भारतीय परिवार की आदत में शामिल है लेकिन एक रिसर्च रिपोर्ट कहती है कि कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हे दूसरी बार गर्म नहीं करना चाहिए। किया तो वो जहरीले हो जाएंगे। आपके स्वास्थ्य के लिए नुक्सानदायक साबित होंगे। आपकी तबीयत खराब या बहुत खराब भी कर सकते हैं इसलिए उन्हे ठंडा ही खाना चाहिए। आइए देखते हैं कौन से फूड्स हैं जो दूसरी बार गर्म होने पर जहरीले होने लगते हैं। 

आलू से फूड पॉइजनिंग 
आलू हेल्दी होता है, लेकिन अगर इसे बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद न्यूट्रिशंस खत्म हो जाते हैं। इसे दोबारा गर्म करके खाने से डाइजेशन सिस्टम अपसेट हो जाता है। पेट खराब हो जाता है। फूड पोइजनिंग हो सकती है। 

चावल से उल्टी-दस्त
जिस तरह अधिकांश लोग चावल को स्टोर करते हैं, वह टॉक्सिक हो सकता है। कच्चे चावल में मौजूद बीजाणु बैक्टीरिया में बदल सकते हैं और इससे समस्याएं पैदा हो सकती है। ये बैक्टीरिया कमरे के तापमान में कई गुणा बढ़ जाते हैं और उल्टी-दस्त का कारण बन सकते हैं।

पालक से कैंसर 
पत्तेदार सब्जियों में पालक लोहे का एक अच्छा स्रोत है। यह नाइट्रेट से भी भरा है। यह नाइट्रेट फिर से गर्म करने पर नाइट्राइट और अन्य कार्सिनोजन में परिवर्तित हो जाते हैं। इससे कैंसर हो सकता है।

तेल से जहरीला धुआं 
आमतौर पर घर में पुड़ी या पकौड़ा बनता है तो उसके बनने के बाद बचे तेल का इस्तेमाल सब्जी बनाने में कर लेते हैं जो कि खतरनाक साबित हो सकता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। फिर तेल गर्म करने पर जहरीले धुएं और हानिकारक मुक्त कण के फिर ​​रिलीज होने की संभावना होती है।

चुकंदर से कई गंभीर बीमारियां
पालक की तरह ही चुकंदर में नाइट्रेट की उच्च मात्रा होती है। लेकिन जब आप इसे फिर गर्म कर लें तो यह नाइट्राइट में परिवर्तित हो जाता है जिसे आपको कई समस्याएं हो सकती है।

अंडे से पाचन तंत्र खराब 
अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। गर्मी के संपर्क में है प्रोटीन नष्ट हो जाता है। इसलिए उबले हुए या तले हुए अंडे को रिहीट करने से बचना चाहिए। ऐसे अंडे खाने से आपके पाचन तंत्र को बहुत नुकसान पहुंचता है।

चिकन से पेट अपसेट 
चिकन में बहुत तादाद में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप हफ्ते में दो दिन भी चिकन लेते हैं, तो आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी नहीं हो सकती। दरअसल, आप जब चिकन को दोबारा गर्म करती हैं, तो उसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पेट अपसेट रहने लगता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week