पहले टी- 20 के लिए ये हैं भारत की प्लेइंग 11, धोनी इस क्रम पर कर सकते हैं बल्लेबाजी

Thursday, October 5, 2017

राजू जांगिड़ | भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 मैच 7 अक्टूबर को रांची में खेला जाएगा। भारत की टीम वनडे सीरीज जीतकर पूरे आत्मविश्वास में हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी- 20 सीरीज के लिए आशिष नेहरा जैसे अनुभवी तेज गेंदबाज की वापसी हुई है जो चौंकाऐने वाली बात है। ऐसे में ये देखना होगा कि पहले टी- 20 में कोहली किन किन खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगें। ऐसे में आईए जानते हैं पहले टी- 20 में क्या हो सकती है भारत की संभावित इलेवन।

शिखर धवन और रोहित शर्मा टी- 20 सीरीज में ओपनिंग की जिम्मेदारी निभाएगें। धवन वनडे सीरीज में भारतीय टीम में शामिल नहीं थे ऐसे में अब टी- 20 में धवन भारतीय टीम का हिस्सा हैं। धवन एक जबरदस्त बल्लेबाज हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी- 20 में धवन ने अबतक 5 मैच में 118 रन बनाए हैं।

धवन और रोहित की जोड़ी धमाकेदार रही है। ऐसे में फैन्स को उम्मीद है कि टी- 20 में धवन शानदार बल्लेबाजी करेगें। इसके अलावा रोहित शर्मा ने वनडे सीरीज में कमाल का परफॉर्मेंस किया था। ऐसे में टी- 20 सीरीज में भी रोहित शर्मा अपने इसी फॉर्म को दोहराना चाहेगें।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी- 20 सीरीज में कप्तान कोहली नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेगें। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी- 20 में भारत के तरफ से सबसे ज्यादा रन बनानें वाले बल्लेबाज हैं। ऐसे में आने वाले टी- 20 में भी कोहली टीम के लिए बल्लेबाजी और कप्तानी से कमाल दिखाने की भरसक कोशिश करेंगे।

नंबर 4 पर हार्दिक पांड्या को बल्लेबाजी करने का मौका टी -20 सीरीज में मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ समाप्त हुए वनडे सीरीज में पांड्या ने अपनी बल्लेबाजी से शानदार परफॉर्मेंस करी थी। ऐसे में टी- 20 सीरीज में भी हार्दिक पांड्या अपने उसी धमाकेदार परफॉर्मेंस को बरकरार रखना चाहेगें।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी- 20 में भारत की टीम पहले बल्लेबाजी करती है तो हो सकता है कि धोनी नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने उतरे। टी- 20 फॉर्मेट में बल्लेबाज को हर गेंद पर रन बनानें के बारे में सोचना होता है ऐसे में अब जब धोनी की बल्लेबाजी शैली बदल गई है जिसके कारण टी- 20 में यकिनन धोनी के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव होगा।

इसके साथ - साथ केदार जाधव भी पहले टी-20 में भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं। केदार जाधव को अब धोनी की जगह फीनिशर की जिम्मेदारी निभानी होगी।

पहले टी- 20 में दिनेश कार्तिक को भी मौका मिल सकता है। दिनेश कार्तिक तेजी से रन बना सकते हैं। ऐसे में जब उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी- 20 में शामिल किया गया है तो भारतीय टीम मैनेजमेंट कार्तिक को टी- 20 सीरीज में खेलाना चाहेगा।

ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक में से किसे प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है।

स्पिन गेंदबाजी का भार अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के कंधों पर होगा। अक्षर पटेल ने आखिरी वनडे में कमाल की गेंदबाजी की थी जिससे अक्षर पटेल का पहला टी- 20 मैच खेलना तय लग रहा है।

वहीं कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अबतक मिस्ट्री गेंदबाज साबित हुए हैं। टी- 20 में कुलदीप यादव और कंगारू बल्लेबाजों के बीच की लड़ाई देखने में क्रिकेट प्रेमियों को काफी मजा आने वाला है।

इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और आशिष नेहरा तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट में अपनी - अपनी जिम्मेदारी निभाएगें। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरीज में आशिष नेहरा को गेंदबाजी करते देखना काफी दिलचस्प होगा।

पहले टी- 20 के लिए ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और आशिष नेहरा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week