राजनीति का चमत्कार: कभी दूध बेचते थे, अब 100 करोड़ की संपत्ति

Thursday, October 19, 2017

चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल के कद्दावर नेता रहे सुच्चा सिंह लंगाह पर रेप का केस दर्ज होने के बाद वह जेल में हैं। कहते हैं कि लंगाह 1980 में राजनीति में कदम रखने से पहले दूध बेचने व घोड़ा गाड़ी चलाने का काम करते थे। लेकिन राजनीति में आने के बाद लक्ष्मी ऐसे मेहरबान हुई कि वह देखते ही देखते 100 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी के मालिक बन गए। सुच्चा सिंह के पास 100 करोड़ रुपए से अधिक की प्रॉपर्टी है। 1997 में पीडब्ल्यूडी मंत्री बनने से पहले उनके पास सिर्फ 16 कनाल (करीब 4 बीघा) जमीन थी। यह जमीन उसके पैतृक गांव लंगाह में है। विरासत में उनको सिर्फ तीन एकड़ जमीन मिली थी। पर मंत्री बनने के बाद करोड़ों के मालिक बनते गए। इसके बाद आय से अधिक संपत्ति के मामले में कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार के वक्त 16 मई 2002 को पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने सुच्चा सिंह पर मामला दर्ज किया था।

सुच्चा सिंह पर पीडब्ल्यूडी मंत्री रहते हुए 12.10 करोड़ रुपए रिश्वत लेने का आरोप था। इस मामले में 1 फरवरी 2015 को मोहाली कोर्ट ने सुच्चा सिंह को 3 साल की जेल और 1.10 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। हालांकि, जनवरी 2017 में सुच्चा सिंह इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से बरी हो गए थे।

वर्तमान में पंजाब के धारीवाल में उनकी 73 दुकानें, दियोल ट्रांसपोर्ट कंपनी, मुंबई की एक शिपिंग कंपनी में हिस्सेदारी,धारकलां तहसील के गांव सुकरेत में 80 एकड़ जमीन, चंडीगढ़ में 3 कोठियां, पेट्रोल पंप के अलावा दिल्ली के मेहरौली और यूपी के पीलीभीत में जमीन है।

वीडियो बाद हुआ था वायरल.
हाल ही में पुलिस ने महिला की शिकायत पर 29 सितंबर को सुच्चा सिंह पर रेप, धोखाधड़ी और जान से मारने की धमकी देने का केस दर्ज कर किया था। इसके बाद कुछ दिन सुच्चा सिंह फरार रहे, फिर खुद ने ही सरेंडर कर दिया था और अब वे न्यायिक हिरासत में हैं।

पीड़ित महिला ने एफआईआर कराने से 12 दिन पहले सुच्चा सिंह लंगाह से मिलकर चेतावनी दी थी कि अगर उसकी ज्यादतियां नहीं रुकी तो वह पुलिस के पास जाएगी। यह बात खुद पीड़िता ने पुलिस को बताई है।

सुच्चा सिंह ने इस पर कहा था कि उसकी पहुंच ऊपर तक है और वह उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकती। इसके बाद पीड़िता पुलिस के पास गई। इसके बाद एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल हुआ। कहा गया कि यह लंगाह और इस पीड़ित महिला का है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week