ग्राहकों के आधार कार्ड का दुरुपयोग कर रहा है एयरटेल: UIDAI का नोटिस

Sunday, September 24, 2017

नई दिल्ली। मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल के पास करोड़ों ग्राहकों के आधार कार्ड मौजूद है। आरोप है कि वो अपने ग्राहकों के आधारकार्ड का दुरुपयोग कर रहा है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एयरटेल को नोटिस भी जारी किया है। अभी यह खुलासा नहीं हो पाया है कि यह दुरुपयोग कहां और किस पैमाने पर किया गया है। यूआइडीएआइ ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक को नोटिस थमा दिया है।

आरोप है कि सिम वेरिफिकेशन के लिए आधार देने वाले ग्राहकों की जानकारी के बिना कंपनी के रिटेलर उनका एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खोल रहे हैं। नोटिस में कहा गया है कि ग्राहक को बताए बिना उसकी किसी जानकारी का इस्तेमाल नियमों का उल्लंघन है और इस पर आर्थिक दंड लगना चाहिए। नोटिस में भारती एयरटेल और उसके पेमेंट बैंक को जरूरी कदम उठाने और प्राधिकरण को जानकारी देने के लिए कहा गया है। 

इस संबंध में पूछे जाने पर एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि पेमेंट बैंक पूरी तरह रिजर्व बैंक और यूआइडीएआइ के नियमों के अनुरूप काम कर रहा है। एयरटेल पेमेंट बैंक के खाते ग्राहक की पूरी जानकारी के बाद ही खोले जाते हैं। कुछ ऐसी शिकायतें भी सामने आई हैं जहां एयरटेल ने बिना सहमति के पेमेंट बैंक खाते खोल दिये हैं और साथ ही एलपीजी सब्सिडी पान के लिए अधिकृत भी कर दिये हैं। यूआइडीएआइ के प्रवक्ता ने इस मामले पर टिप्पणी करने के इनकार कर दिया है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week