क्रिकेट: TEAM INDIA के लिए इतिहास बनाने का दिन, वाइट वॉश का मौका

Sunday, September 3, 2017

03 सितम्बर 2017 भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो जाएगा। या तो आज टीम इंडिया कुछ नए इतिहास बनाएगी या फिर बनाने से चूक जाएगी। एक गोल्डन चांस टीम के हाथ आ गया है। श्रीलंका की जमीन पर श्रीलंका की टीम को वाइट वॉश करने का मौका। श्रीलंका के इतिहास में आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ। यदि कोहली के काबिलों ने यह कर दिखाया तो वो श्रीलंका क्रिकेट के इतिहास में भी हमेशा के लिए विजेता के रूप में दर्ज हो जाएंगे। 

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां और अंतिम वनडे आज दोपहर 2:30 बजे से आर प्रेमदासा स्टेडियम कोलंबो में खेला जाएगा। सीरीज में पहले ही 4-0 की अजेय बढ़त ले चुकी भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी वाइट वॉश के इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया ने इस दौरे पर जैसा प्रदर्शन किया है, उसे देखकर लगता है कि 5वें वनडे में भी उसे जीत से रोकना आसान नहीं होगा। भारतीय टीम रविवार को होने वाले सीरीज के आखिरी मैच में इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी है। अगर भारत यह सीरीज जीत जाता है तो वह श्रीलंका में 5-0 से पहली बार सीरीज जीतने का रिकार्ड अपने नाम दर्ज करेगा।

शिखर धवन की जगह अजिंक्य रहाणे
शिखर धवन अंतिम वनडे और एकमात्र टी 20 मैच में नहीं खेल सकेंगे। अगर श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे में शिखर धवन नहीं खेलते हैं, तो उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के लिए उतारा जा सकता है। अजिंक्य रहाणे ने श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में एक मैच भी नहीं खेला है। ऐसे में शिखर धवन की गैर मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे को वनडे टीम में मौका मिल सकता है।

हर मोर्चे पर मजबूत 
भारत के पास विराट कोहली, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाजों के साथ जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर जैसे गेंदबाज हैं। जिन्होंने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया की बात करें तो अब तक खेल के तीनों डिपार्टमेंट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।

रवि शास्त्री भी करेंगे इनोवेशन 
प्लेइंग इलेवन की बात करें तो कोच रवि शास्त्री और कोहली इस मैच में भी प्रयोग कर सकते हैं। पिछले मैच में मनीष पांडे, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर को मौका मिला और इन तीनों ने सभी को प्रभावित करते हुए शानदार प्रदर्शन किया।

श्रीलंका की मुश्किलें बढ़ी
श्रीलंका पर भारत के हाथों लगातार दूसरी वनडे सीरीज 5-0 से हारने का खतरा मंडरा रहा है। आखिरी बार दोनों टीमों का सामना नवंबर 2014 में हुआ था जब श्रीलंकाई टीम 5-0 से हार गई थी। उसके बाद से श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन ग्राफ गिरता ही गया है। वे 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वॉलिफाई करने का मौका पहले ही गंवा चुके हैं, क्योंकि इस सीरीज में दो मैच नहीं जीत सके।

भारत के हाथों पिछली वनडे सीरीज हारने के बाद से उन्होंने जिम्बाब्वे को दो बार हराया। भारत ने इससे पहले न्यूजीलैंड को 2010-11 में और इंग्लैंड को 2012-13 में 5-0 से हराया थां इंग्लैंड टीम अकेली ऐसी टीम है जो दो बार भारत से 5-0 से हारी है। यदि भारतीय टीम श्रीलंका को ये मैच भी हरा देती है, तो इस लिस्ट में उसका भी नाम जुड़ जाएगां

कोहली ने दिए प्लेइंग इलेवन में एक्सपेरिमेंट के संकेत
चौथे मैच में बड़ी जीत हासिल करने के बाद कप्तान विराट कोहली ने इशारा किया है कि पांचवे वनडे में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। कोहली ने कहा कि ' हमने चौथे वनडे में 3 नए खिलाड़ियों को मौका दिया और निश्चित ही उन्हें एक और मौका मिलने जा रहा है। कोहली ने कहा, हालात के अनुसार बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया जा सकता है। जब तक खिलाड़ी हर परिस्थिति में हर हालात के मुताबिक अपनी भूमिका में ढल नहीं जाते तब तक हमारा प्रयोग जारी रहेगा।

कोहली के पास पोंटिंग की बराबरी करने का मौका
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिछले मैच में शतक लगाकर सनथ जयसूर्या के वनडे शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था और वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरा स्थान हासिल कर लिया था. उनसे आगे 49 शतकों के साथ सचिन तेंदलुकर और 30 शतकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं. अगर कोहली आखिरी मैच में शतक लगाते हैं, तो वह पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे.

स्टम्पिंग का शतक लगाएंगे धोनी
धोनी इस मैच में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर सकते हैं. उनके नाम वनडे में 99 स्टम्पिंग हैं. अगर धोनी एक और स्टम्पिंग कर लेते हैं तो वो वनडे में 100 स्टम्पिंग करने वाले पहले विकेटकीपर बन जाएंगे. वो इस समय कुमारा संगाकार के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं. दोनों के नाम 99 स्टम्पिंग हैं.

जीत के साथ वनडे सीरीज खत्म करना चाहेगी श्रीलंका
श्रीलंका के नियमित कप्तान उपुल थंरगा दो मैचों के प्रतिबंध के बाद वापसी करेंगे. इसके अलावा टीम बल्लेबाजी में एंजेलो मैथ्यूज और कुसल मेंडिस पर काफी हद तक निर्भर करेगी. श्रीलंका के लिए ये मैच साख का सवाल है. ऐसे में उनकी कोशिश होगी कि आखिरी मैच जीत कर सीरीज खत्म की जाए.

मौसम और पिच
कोलंबो में मौसम गर्म और उमसभरा रहने की उम्मीद है साथ ही आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होगी और खूब रन बनेंगे जैसा पिछले मैच में देखने को मिला था. ऐसे में जो भी टीम टॉस जीतेगी वो पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करेगी.

दोनों टीमें
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, एमएस धोनी, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह.

श्रीलंका : उपुल थरंगा(कप्तान), निरोशन डिकवेला, लाहिरु थिरिमाने, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, मिलिंडा सिरीवर्धना, मलिंडा पुष्पकुमारा, अकिला धनंजय, लसिथ मलिंगा, दुश्मांथा चमीरा, विश्व फर्नांडो.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week