फिर समंदर हो गईं मुंबई की सड़कें, SCHOOL/COLLEGE बंद

Wednesday, September 20, 2017

मुंबई। एक बार फिर मूसलाधार बारिश तेजी से भागती मुंबई को थम जाने के लिए विवश कर दिया है। उपनगरीय इलाकों आज (20 सितंबर) को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। मंगलवार दिन में शुरू हुई बारिश इतनी तेज थी कि शाम तक पूरे शहर में पानी भर गया। सड़कों पर जगह-जगह लोग फंस गए। शाम को ऑफिस से लौटते वक्त पूरे शहर में ट्रैफिक की समस्या हो गई। सड़कों पर पानी भरने के चलते हालात बदत्तर हो गए। मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेनें भी प्रभावित हुईं। कई रूट पर ट्रेनें बेहद धीमी चल रही हैं, तो वेस्टर्न लाइन पर काफी देर तक वसई के आगे नहीं जा सकीं। इस रूट से आने वाले काम-काजियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ां

20 हवाई सेवा प्रभावित
तेज हवाएं और आसमान में घनघोर बादल छाए रहने के चलते शाम तक एयरपोर्ट के आसपास दृश्यता घटकर 250 मीटर तक ही रह गई, जिसके चलते आधे घंटे के लिए विमान सेवाएं रोक दी गईं और कई फ्लाइट्स को दूसरे नजदीकी एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया। हालांकि फिर मुंबई एयरपोर्ट पर स्पाइस जेट का एक विमान लैडिंग के वक्त रनवे से फिसल गया, जिसके बाद एक बार फिर एयरपोर्ट पर परिचालन रोक दिया गया। पीटीआई के अनुसार देश की आर्थिक राजधानी के बोरिवली, कांदिवली, अंधेरी, भांडुप और दक्षिणी मुंबई में तेज बारिश हो रही है।  बीएमसी की ओर से कहा गया है कि वह भारी बारिश से उत्पन्न होने वाली हर समस्या से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। उनका कहना है कि हमने कई इलाकों में लोगों को पहले से सचेत कर दिया है।

हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि करीब 20 विमान प्रभावित हुए जिनमें सात को हैदराबाद, वडोदरा और अहमदाबाद हवाई अड्डे की तरफ भेजा गया। मुंबई में 29 अगस्त को 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी थी जिससे परिवहन सेवा बुरी तरह प्रभावित हो गयी और आम जनजीवन ठहर सा गया था।

बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग (IMD) ने आशंका जताई है कि मुंबई वालों को अभी बारिश से राहत नहीं मिलेगी. गुरुवार तक हालात में खास सुधार की गुंजाइश नहीं है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी को देखते हुए शहर के सभी स्कूल और कॉलेज को बुधवार को बंद रखने का आद एहतियातन एक दिन के लिए बंद करने का ऐलान किया गया है। 

मुंबई पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन
कंट्रोल रूम - 100/02525297023/02525297004
मोबाइल/व्हाट्सएप नंबर - 09730711119/09730811119
वसई बीट मार्शल हेल्पलाइन - 09112029074
मालूम हो कि 29 अगस्त को मुंबई में महज 24 घंटे के भीतर 331 मिलीमीटर बारिश हुई थी। बृहनमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ से जुड़े एक अधिकारी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि गनीमत रही कि बारिश के चलते शहर में कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week