RTE: स्कूली विद्यार्थियों के आधार कार्ड लिंक करने की लास्ट डेट

Thursday, September 7, 2017

मुकेश मोदी/भोपाल स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में स्कूल जाने वाले बच्चे का आधार-कार्ड 1 नवम्बर 2017 तक हर हाल में लिंक किया जाये। उन्होंने नि:शुल्क शिक्षा का अधिकार अधिनियम में बच्चों के एडमिशन प्रायवेट स्कूल में किये जाने के कार्य की समीक्षा करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। स्कूल शिक्षा मंत्री बुधवार को सागर में संभाग-स्तरीय समीक्षा बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को योजनाओं का लाभ आधार-कार्ड के जरिये ही दिया जा रहा है। इसलिये जरूरी है कि उनके आधार-कार्ड को लिंक किया जाये। 

उन्होंने कहा कि नि:शुल्क शिक्षा अधिकार अधिनियम के अंतर्गत जिन प्रायवेट स्कूलों ने निर्धन वर्ग के बच्चों को एडमिशन नहीं दिये हैं, उनकी मान्यता रद्द होगी। स्कूल शिक्षा मंत्री ने शिक्षण संस्थाओं में नियमित अध्यापन कार्य के लिये अतिथि शिक्षक के साथ-साथ खेल और संगीत के शिक्षकों की नियुक्ति करने के भी निर्देश दिये। बैठक में गणवेश, साइकिल और पाठ्य-पुस्तकों के वितरण की भी समीक्षा की गयी। अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि वे शिक्षण संस्थान परिसर में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें।

शाला प्रबंधन एवं शैक्षणिक गुणवत्ता पर कार्यशाला
स्कूल शिक्षा मंत्री सागर में शाला प्रबंधन और शैक्षणिक गुणवत्ता विषय पर प्राचार्यों की कार्यशाला में शामिल हुए। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यों का अभिभावकों के साथ नियमित संवाद होना जरूरी है। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिये छात्रों की नियमित उपस्थिति को आवश्यक बताया। स्कूल शिक्षा मंत्री ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीना के लिये डेढ़ करोड़ रुपये की राशि मंजूर किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कार्यशाला को प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी और आयुक्त लोक शिक्षण श्री नीरज दुबे ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन भी मौजूद थे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week