शहर में POLICE के खिलाफ लगे तंज भरे कार्टून बैनर्स

Wednesday, September 20, 2017

राजेश शुक्ला/अनूपपुर। 20 सितम्बर को कुछ अज्ञात नगरवासियों ने पुलिस के खिलाफ विरोध का बिगुल बजा दिया। बुधवार की अहले सुबह नगर के मुख्य मार्ग सहित भगत सिंह चौराहा पर पुलिस के खिलाफ आपत्तिजनक व्यंग्य भरी कार्टून की पोस्टर-बैनर टांग दी। जिले में पहली बार पुलिस के खिलाफ छपी कार्टून में पुलिस मखौल बनी नजर आई। बैनर में पुलिस के कर्तव्यों के बजाय व्यंगात्मक टिप्पिणयां भरी हुई थी। जबकि इस घटना की सूचना के बाद पुलिस ने भी उतनी ही असंवेदनशील दिखाई, जहां घटना की सूचना के बाद भी खुद बैनरों को हटाने तथा मामले को समझने के बजाय नगर के दो युवकों को भेजकर बैनर-पोस्टर को हटाने की कार्रवाई की। 

वहीं एक ओर जहां पुलिस के प्रति आपत्तिजनक बैनर से नगर स्तब्ध नजर आ रहा था, वहीं 19-20 सितम्बर की दरमियानी रात नगर के दो घरों में फिर हुई चोरी से नाराज नगरवासियों ने रामनगर थाना को घेरने की योजना बना डाली। लेकिन बाद में बैनर की सूचना पर नगरवासियों ने घेराव से मनाही कर दी। रामनगर थाना में हो रही उथल-पुथल पर पुलिस अधीक्षक ने तत्काल कोतमा एसडीओपी विजय प्रताप सिंह को रामनगर थाना भेजकर मामले की जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही रामनगर थाना प्रभारी ज्ञानेन्द्र सिंह के खिलाफ कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए थाने में बनी परिस्थतियों पर एसडीओपी कोतमा को थाना प्रभारी के खिलाफ जांच के भी निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन का कहना है कि मामला गम्भीर है, जिसे लेकर एसडीओपी को जांच करने सहित मामले में शामिल लोगों की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिया गया है, जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

रामनगर थाना प्रभारी ज्ञानेन्द्र सिंह ने इसे कुछ अवैध कारोबार से सम्बंधित व्यक्तियों द्वारा पुलिस के खिलाफ भ्रामक स्थिति बनाने इसे अंजाम दिया है। उनका कहना है कि रामनगर थाना क्षेत्र में जुआ, सट्टा और कोयले के अवैध कारोबार पर पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की गई थी। जिसपर अवैध कारोबार से जुड़े व्यक्तियों द्वारा नाराजगी जताते थाने का घेराव और क्षेत्र की शांति को भंग करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें कुछ स्थानीय नेताओं का दबाव भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व 27 अगस्त की चोरी पर नगरवासियों ने रामनगर थाना का घेराव किया था। जिसपर 29 अगस्त को पुलिस अधीक्षक ने जनसंवाद आयोजित कर क्षेत्र में शांति बनाए रखने तथा थाना प्रभारी से चोरी पर अंकुश लगाने के आश्वासन दिलावाए थे। लेकिन बाद में 10 सितम्बर को हुई चोरी पर फिर से नगरवासियों ने नाराजगी जताते हुए थाने का घेराव कर डाला। 

फिर टूटे दो घरों के ताले
रामनगर थाना में 19-20 सितम्बर की रात फिर से दो घरों के ताले टूटे। जिसमें शांति नगर कॉलोनी निवासी प्रभु डोमार के  यहां सुने घर का ताला तोड घर से एक नग चांदी की चूडी, 1 अंगूठी, 1 चैन, 1 नग नई साडियां, कान का छुमका सोने का सहित नगद 20 हजार जबकि शांति नगर कॉलोनी में ही एन. प्रभाकर राय के सूने घर का ताला तोड अज्ञात चोरो ने सोने की चैन 10 ग्राम, कान का कपस 1 ग्राम, कान झूमका ३ ग्राम, सोने की अंगूठी 4 ग्राम, नगद 4 हजार रूपए पार कर दिए।

इनका कहना है
मामला गम्भीर है, इसके लिए एसडीओपी कोतमा को जांच के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही थाना प्रभारी के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा गया है। इसके अलावा एसडीओपी को थाना क्षेत्र में बनी पस्थितियों पर जांच के निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सुनील कुमार जैन, 
पुलिस अधीक्षक अनूपपुर

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week