मप्र पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में चूक गए अभ्यर्थियों के लिए NEW DATE

Saturday, September 16, 2017

राहुल शर्मा/भोपाल। मध्यप्रदेश के करीब 60 हजार अभ्यर्थी व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा आयोजित की जा रही आरक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए। विभिन्न तकनीकी कारणों के चलते उन्हें यह खामियाजा भुगताना पड़ा। अब व्यापमं इन्हें फिर से प्रवेश पत्र जारी कर परीक्षा में शामिल करेगा। इधर, व्यापमं की दलील है कि यह सर्वर की दिक्कत की वजह से हुआ। आरक्षक भर्ती परीक्षा को शुरू हुए एक महीना पूरा होने वाला है। यह परीक्षा 18 सितंबर तक होना है। इस तरह से रोज करीब दो हजार अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने से वंचित होना पड़ा। अभी परीक्षा समाप्त होने में तीन दिन शेष हैं, इसलिए यह संख्या बढ़ भी सकती है।

परीक्षा देने से वंचित रहे अभ्यर्थियों में कई ऐसे भी हैं जो दूसरे शहरों से परीक्षा देने आए थे। अब उन्हें दोबारा परीक्षा देने आना पड़ेगा। व्यापमं की लापरवाही और उचित व्यवस्था न होने से ऐसी स्थिति बनी। अभ्यर्थी अमित शर्मा ने बताया कि गलती व्यापमं ने की और खामियाजा परीक्षार्थी भुगत रहे हैं। आने-जाने का खर्चा जेब से लगाओ और पूरा दिन भी खराब करो।

27-28 को फिर होगी परीक्षा
जो परीक्षार्थी तकनीकी दिक्कतों की वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए उनके लिए व्यापमं 27-28 सितंबर को फिर से परीक्षा आयोजित करेगा। इन परीक्षार्थियों को जल्द ही प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। व्यापमं ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। आरक्षक भर्ती परीक्षा 19 अगस्त से शुरू हुई थी जो 18 सितंबर तक चलेगी। इसके बाद व्यापमं सभी परीक्षा केंद्रों से आई रिपोर्ट के आधार पर परीक्षा से वंचित रहे अभ्यर्थियों की परीक्षा करेगा।

बायोमीट्रिक वैरिफिकेशन भी होगा मान्य
आधार सत्यापन में आ रही दिक्कतों के चलते व्यापमं ने बायोमीट्रिक सत्यापन भी मान्य किया है। इसके माध्यम से भी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो जाएंगे। गौरतलब है कि आधार सत्यापन न होने की वजह से हजारों अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। इधर, व्यापमं के अधिकारियों की दलील है कि इसमें व्यापमं की कोई त्रुटि नहीं है बल्कि सर्वर धीमा होने की वजह से ऐसी स्थिति बनी। इसलिए अभ्यर्थी बायोमीट्रिक सत्यापन भी करवा सकता है।

इनका कहना है
कई बार सर्वर पर लोड ज्यादा होने की वजह से यह धीमा हो जाता है। यह ठीक वैसी ही स्थिति है जैसी आयकर रिटर्न भरने के दौरान होती है जब लोड बढ़ने से रिटर्न फाइल नहीं हो पाता। हालांकि अब अभ्यर्थी बायोमीट्रिक सत्यापन भी करवा सकता है। जो अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे उनके लिए 27-28 सितंबर को फिर परीक्षा करवा रहे हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को फिर से प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इसकी तैयारी चल रही है।
एकेएस भदौरिया, परीक्षा नियंत्रक, व्यापमं

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week