पन्ना की नीलांजना MRS INDIA EARTH 2017 के फाइनल में

Wednesday, September 6, 2017

पन्ना। मध्यप्रदेश में हीरों की नगरी पन्ना जिले की बेटी नीलांजना सिन्हा 'मिसेज इण्डिया अर्थ- 2017’ की फाइनलिस्ट में जगह बनाकर कामकाजी महिलाओं के लिए मिसाल बन गई है। नीलांजना अपनी मनमोहक सुन्दरता और विवेक से इस प्रतिष्ठित सौन्दर्य प्रतियोगिता के निर्णायक राउण्ड में जगह बना पाई। 4 अक्टूबर 2017 को राजधानी दिल्ली में यह प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। जिसमें देश-विदेश में बसी भारतीय मूल की 48 सुन्दरियों का चयन फाइनल के लिए किया गया है। 

आत्मविश्वास से भरी नीलांजना प्रतियोगिता के फाइनल में भाग लेने के लिए खासी उत्साहित है। वे इन दिनों प्रतियोगिता के अन्तर्गत मिले पौधारोपण कार्य में बढ-़चढ़कर हिस्सा ले रहीं है और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक कर पौधारोपण के लिए प्रेरित कर रहीं है। मूलरूप से पन्ना मध्यप्रदेश में जन्मीं नीलांजना का विवाह उड़ीसा (कटक) के प्रद्युम्न के साथ हुआ है। वर्तमान में वे अपने पति और बेटे किआन के साथ लंदन में रह रहीं है। 

पेशे से इंजीनियर नीलांजना के मन में शुरू से ही सामान्य जीवन से हटकर कुछ अलग करने की चाहत रही है। उनकी इस इच्छा को साकार रूप देने का श्रेय वे अपने पति को देती हैं। पति की प्रेरणा पाकर उन्होंने 4 माह पहले मिसेज इण्डिया अर्थ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का निश्चय किया। परिवार और अपने देश से दूर, एक कामकाजी महिला होने के अलावा 18 माह के किआन की मां होने के कारण नीलांजना के लिए यह रास्ता थोड़ा कठिन है, लेकिन उनके हौसले कम नहीं है। 

वे अपने पति के सहयोग से बखूबी सारे काम निपटाकर, एक अच्छी और जिम्मेदार मॉं की तरह बेटे के प्रति वात्सल्यपूर्ण जिम्मेदारी निभाती है और उसके सो जाने के बाद देर रात तक तथा सप्ताह के अंत में अवकाश के दौरान मिसेज इण्डिया अर्थ प्रतियोगिता से जुडे़ कार्य व तैयारियां पूरी मेहनत व लगन से करती है। उन्हें मेहनत करने और अपने सपनों को जीने के लिए आगे बढ़ने का प्रोत्साहन परिवार व मित्रों से मिलता है। 

खुलकर अपनी बात रखने वाली नीलांजना का कहना है कि- ’’जिन्दगी बहुत छोटी है और वे इसके हर पल को पूरी तरह जीना चाहती है।’’ वे मानती है कि एक कदम भी अपने सपने की तरफ बढ़ाना बहुत बड़ी सफलता है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week