MPPSC: असिस्टेंट प्रोफेसर के 3000 पदों के लिए भर्तियां

Saturday, September 23, 2017

अतुल तिवारी/सागर। मध्यप्रदेश में 26 वर्षों बाद करीब 3 हजार पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी। प्रदेश सरकार ने सहायक प्राध्यापकों की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग (पीएससी) के पास प्रस्ताव भेज दिया है। पीएससी के अधिकारियों को दो दिन पहले ही भर्ती प्रक्रिया के संबंध में सरकार का प्रस्ताव मिला है। प्रस्ताव मिलते ही पीएससी ने भर्ती प्रक्रिया को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है। पीएससी ने सरकार से असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के संबंध में अभी और जानकारी मांगी है। सरकार की ओर से जितने जल्द पीएससी तक जानकारी पहुंचा दी जाएगी। पीएससी उतनी ही तेजी से भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी कार्रवाई को पूरा करने लगेगी।

प्रदेश में 1990 के बाद से सहायक प्राध्यापकों के पदों पर भर्ती नहीं हुई है। इस वजह से अधिकांश शासकीय कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों के करीब 50 फीसदी पद रिक्त है। 'नवदुनिया" लगातार अभियान चला कर सरकार से जल्द असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती करने की मांग पिछले लम्बे समय से कर रहा है।

तीन हजार पदों की भेजी रिक्वायरमेंट
सरकार ने पीएससी को करीब तीन हजार पदों पर भर्ती करने के लिए रिक्वायरमेंट भेजी है। इसके पहले वर्ष 2014 और 2016 में भी सरकार 2371 पदों पर भर्ती के लिए पीएससी के पास रिक्वायरमेंट भेज चुकी है। लेकिन तब दोनों ही बार भर्ती के नियमों में कुछ कमियां होने से और आवेदकों के विरोध की वजह सरकार को भर्ती प्रक्रिया निरस्त करनी पड़ी थीं। प्रदेश के करीब 50 हजार नेट-सेट और पीएचडी धारक इस भर्ती प्रक्रिया का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

एक सप्ताह बाद होगी पाठ्यक्रम समिति की बैठक
सहायक प्राध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर पीएससी पाठ्यक्रम समिति की बैठक एक सप्ताह बाद होगी। बैठक में भर्ती प्रक्रिया के नियम और विषयों का चयन किया जाएगा। आवेदक की योग्यता, पात्रता, किन विषयों में कितने पदों पर भर्ती और आवेदक की आयुसीमा यह सब पीएससी पाठ्यक्रम समिति की बैठक में ही तय होगी। हालांकि पाठ्यक्रम समिति की बैठक के पहले सरकार को भर्ती प्रक्रिया से संबंधित सारी जानकारी पीएससी को देनी होगी।

अगले माह जारी हो सकता है विज्ञापन
तीन हजार पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए अगले माह विज्ञापन जारी हो सकता है। पीएससी के अधिकारियों ने 'नवदुनिया' को बताया कि भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी तैयारी पूरी करने में अभी करीब एक से डेढ़ माह का समय लग सकता है, लेकिन जल्द ही सारी तैयारियां पूरी कर ली जाएगी। सरकार से भर्ती प्रक्रिया के प्रस्ताव से जुड़ी कुछ जानकारी मांगी गई है जैसे ही जानकारी मिलती है वैसे ही पाठ्यक्रम समिति की बैठक आयोजित की जाएगी और फिर जल्द ही विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।

तीन हजार पदों पर भर्ती कराने मिला प्रस्ताव
दो दिन पहले ही असिस्टेंट प्रोफेसर के करीब तीन हजार पदों पर भर्ती के लिए सरकार का प्रस्ताव आया है। भर्ती प्रक्रिया के संबंध में कुछ और जानकारी सरकार से मांगी गई है। जानकारी मिलते ही करीब एक सप्ताह बाद पीएससी पाठ्यक्रम समिति की बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी सारी बातें तय हो जाएंगी। पूरी प्रक्रिया में करीब एक माह का समय लग सकता है। करीब एक माह बाद असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिये विज्ञापन जारी हो सकता है।
डॉ. पवन कुमार शर्मा, सेक्रेटरी, एमपी पीएससी

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week