MP में शिक्षकों के तृतीय समयमान पर कैबिनेट की मुहर, जूनियर में निराशा

Tuesday, September 12, 2017

भोपाल। काफी समय से अपनी 2 प्रमुख मांगो के लिए संघर्ष कर रहे शिक्षको के लिए सितम्बर माह राहत लेकर आया है। पहले 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री ने दोनों मामलों पर औपचारिक घोषणा की और आज बिना देरी किये दोनों में से एक मांग समयमान पर कैबिनेट में निर्णय भी ले लिया। प्रदेश के शिक्षकों की 2 सूत्रीय मांगों की लंबी लड़ाई लड़नेवाले समग्र शिक्षक संगठन ने आज केबिनेट में समयमान का मामला पास होते ही सचिवालय पहुँचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और संबंधित केबिनेट मंत्रियों का स्वागत कर बधाई दी।

समयमान का लाभ जुलाई 2014 से मिलेगा
समग्र शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश सह-संयोजक और प्रवक्ता संजय तिवारी के अनुसार तृतीय समयमान के लागू होने से प्रदेश भर के 65 हजार से अधिक शिक्षक लाभांवित होंगे, उन्होंने कहाँ लाभ की गढ़ना सीधी भर्ती के मूलपद पर होगी, यह लाभ 1 जुलाई 2014 को या उसके बाद 30 वर्ष की सेवा पूर्ण करनेवाले शिक्षको को मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि समग्र शिक्षक संघ के विशेष प्रयासों से विगत डेढ़ वर्ष पूर्व समयमान और सहायक शिक्षको के पद अपग्रेडेशन की फाइलें शुरू हुई थी, लेकिन मामला बार बार अटकने से शिक्षक आंदोलित थे। हालांकि सहायक शिक्षकों के पदनाम परिवर्तन के मामले पर अभी अंतिम निर्णय होना शेष है। सम्भवना है कि इसमें अभी कुछ वक्त लगेगा।

इधर जूनियर शिक्षको में निराशा का माहौल
10, 20, 30 के स्थान पर तीसरा समयमान घोषित होने से इस संवर्ग के 1986 के बाद नियुक्त हुए लगभग 11 हजार से अधिक जूनियर शिक्षको में निराशा का माहौल है। इस मुद्दे पर समग्र शिक्षक संघ ने कहना है कि हमारे जूनियर शिक्षक साथी निराश  न हो.समयमान के फार्मूले में यथासम्भव जो भी नीतिगत बदलाव सम्भव होगा, समग्र कराने के लिए दृढ़संकल्पित है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week