MOBLIE पर HINDI TYPING के लिए सबसे आसान टूल APP यहां से DOWNLOAD करें

Thursday, September 14, 2017

14 सितम्बर को हिन्दी दिवस है, वर्तमान में हिंदी मातृभाषा मात्र बनकर रह गई है आइए मिलकर हिंदी को पुनः राष्ट्रभाषा के रूप में विश्वपटल पर स्थापित करे। सामान्यतः यह देखा गया है लोगो को मोबाइल पर हिन्दी टंकण (टाइप) करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आइए आज जानें कि हम एंड्रॉयड मोबाइल पर हिंदी टाइपिंग, “GOOGLE INDIC KEYBOARD” से कैसे कर सकते हैं। 

गूगल इंडिक कीबोर्ड किसी भी एंड्रॉयड फोन पर हिंदी में टंकण करने के लिए सबसे लोकप्रिय कुंजीपटल (कीबोर्ड) है। यह एक फोनेटिक टाइपिंग टूल है और उस के लिए आपको हिंदी टाइपिंग सीखने की आवश्यकता नहीं है। रोमन में एक सामान्य अंग्रेजी कीबोर्ड लेआउट के साथ टाइप करना शुरू करें और यह टूल अपने आप उसे देवनागरी हिंदी में बदल देगा। 

सबसे पहले आपको गूगल प्ले से गूगल इंडिक कीबोर्ड डाउनलोड करना होगा। अब Settings > Language & Input > Google Indic Keyboard से अपने एंड्रॉयड फोन पर इसे सक्रिय कर लें। नोट- गूगल ने देवनागरी फॉण्ट का समर्थन एंड्राइड किटकैट के बाद से देना शुरू किया है, आपके फोन में देवनागरी समर्थन है या नहीं इसे पहले जाँच लें।
लेखक: ई. विनोद एम. नागवंशी, इंजीनियर एवं युवा लेखक हैं, वे टेक्नोलॉजी,एजुकेशन, ट्रेवल और टूरिज्म पर लेख एवं रचनाये लिखते हैं। 
इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर मुफ़्त में डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week