MBBS एडमिशन की काउंसलिंग शुरू, रविवार रात 8 बजे तक चलेगी

Saturday, September 2, 2017

GWALIOR : MBBS में बाहर के छात्रों के प्रवेश पर रोक लगने के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नए सिरे से आवंटन का रिजल्ट तैयार किया। ये आवंटन रिजल्ट शनिवार शाम करीब 7.10 बजे घोषित होने के साथ ही गजराराजा मेडिकल कॉलेज काउंसलिंग शुरू कर दी गई। रविवार रात 8 बजे तक काउंसिलिंग खत्म होना है। इस स्थिति के चलते परेशानी उन छात्रों के लिए हुई है जो इतने कम समय में दूर-दराज से कॉलेज पहुंचेंगे। यदि समय सीमा नहीं बढ़ाई गई तो कई छात्र काउंसिलिंग में शामिल ही नहीं हो सकेंगे।

दरअसल एमबीबीएस में प्रदेश के बाहर के छात्रों को प्रवेश देने का मामला न्यायालय में चल रहा था। इस मामले में हाईकोर्ट एवं सुप्रीम कोर्ट ने बाहर के छात्रों को प्रवेश देने पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में अब डीएमई कार्यालय में नए सिरे से आवंटन रिजल्ट तैयार किया, जिसे शनिवार देर शाम घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही जीआर मेडिकल कॉलेज में 124 एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। ये प्रक्रिया रात 12 बजे तक चली। काउंसिलिंग रविवार रात 8 बजे तक खत्म हो जाएगी।

जीआर मेडिकल कॉलेज ग्वालियर ने तो अपनी तरफ से पूरी तैयारी पहले ही कर ली थी, लेकिन परेशानी छात्रों के लिए जरूर बढ़ गई है। क्योंकि दूर-दराज के जिलों में रहने वाले छात्र इतनी कम अवधि में कैसे कॉलेज पहुंचेंगे। हालांकि शनिवार रात 9.20 बजे तक 11 छात्रों का एडमिशन हो चुका था। गौरतलब है कि पहले चरण की काउंसिलिंग में 124 छात्रों का सिलेक्शन होना है।

अन्य कॉलेजों की तरह जीआर मेडिकल कॉलेज में भी ऑनलाइन काउंसिलिंग की व्यवस्था है। लेकिन इसमें केवल एडमिट कार्ड, एससीएसटी वर्ग के लिए आय प्रमाण पत्र, 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट, एड्रेस प्रूफ ही ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। अन्य दस्तावेज लेकर खुद छात्र को कॉलेज में उपस्थित होना होगा। बिना मैन्युअली दस्तावेजों के वैरीफिकेशन के सिलेक्शन नहीं हो सकता है।

रविवार रात 8 बजे की टाइम लिमिट होने के कारण ग्वालियर चंबल संभाग के आसपास के छात्र ही काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे। ऐसे में मालवा या जबलपुर जैसे दूर इलाकों में रहने वाले छात्रों के लिए इतने कम समय में ग्वालियर पहुंचना बहुत ही मुश्किल साबित होगा। रिजल्ट जारी होते ही शाम 7.15 बजे काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई क्योंकि काउंसिलिंग रविवार रात 8 बजे तक खत्म होना है - डॉ. केपी रंजन, प्रवक्ता जीआर मेडिकल कॉलेज

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week