INDvsAUS: चेन्नई में रनों की बारिश होगी, बल्लेबाज करेंगे मैच का फैसला

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला संडे दोपहर 01:30 बजे से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शुरू हो रहा है। श्रीलंका को उसके घर में हर फॉर्मेट में 9-0 से मात देने के बाद भारत आत्मविश्वास से भरा है। पिछले कुछ साल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान पर काफी कड़ी और रोमांचक टक्कर देखने को मिली है।खिलाड़ियों का जुनून और तेवर पिछली बार साल की शुरुआत में टेस्ट सीरीज में देखने को मिले थे, जिसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को वनडे सीरीज में कई चुनौतियों का सामना करना होगा। विराट और उनकी टीम इस बात को भलीभांति जानते हैं और वह आत्मविश्वास से लबरेज होने के बाद भी मेहमान को हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे।

टीम इंडिया
भारतीय बल्लेबाजी शानदार फॉर्म में है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीलंका दौरे पर लगातार रन बनाए थे। टीम इंडिया को हालांकि शिखर धवन के न होने की कमी खलेगी। अजिंक्य रहाणे धवन की जगह रोहित के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

टीम इंडिया ने गेंदबाजी में पहले तीन मैचों के लिए अपने दो प्रमुख स्पिनरों, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम देने का फैसला किया है. ऐसे में युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और चाइनामैन कुलदीप यादव के सामने अपने आप को एक मजबूत टीम के सामने साबित करने की चुनौती रहेगी।

कुलदीप और चहल ने श्रीलंका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था और 3.97 तथा 4.14 की औसत से रन दिए थे। टीम के उप-कप्तान रोहित ने शुक्रवार को कहा था, "मैं उन्हें मिस्ट्री स्पिनर के तौर पर देखता हूं। आप नहीं जानते कि उनके हाथ से अगली गेंद क्या निकले. कप्तान उन्हें लेकर काफी सहज हैं क्योंकि वह अहम समय पर विकेट दिलाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया हालांकि भारत में मिशेल स्टार्क, जोश हाजेलवुड के बिना आई है और आरोन फिंच भी कुछ मैचों के लिए चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे लेकिन स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टार खिलाड़ियों की कमी नहीं है।

नेथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन एगर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए हालांकि यह इतना आसान नहीं होगा। वह भारत के खिलाफ उसी के घर में खेलने की चुनौती से वाकिफ हैं। भारत ने पिछले सीजन में अपने घर में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और फरवरी में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात दी थी।

फिंच के न होने से ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी में डेविड वॉर्नर के साथ कौन उतरेगा इस पर ऑस्ट्रेलिया टीम प्रबंधन को चिंतन करना होगा, यह मुद्दा उसके लिए उसके लिए परेशानी का सबब है। फिंच की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भी स्पिनरों पर काफी हद तक निर्भर रहेगी।

स्मिथ ने पहले ही साफ कर दिया है कि जाम्पा प्लेइंग इलेवन में खेलेंगे। जाम्पा के पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने का अनुभव है। केरल के चाइनामैन के.के. जियास शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम की मदद करने के लिए यहां पहुंचे हैं। इससे साफ पता चलता है कि मेहमान टीम स्पिन को काफी महत्व दे रही है। ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से वनडे क्रिकेट नहीं खेली है। वह भारत से पहले बांग्लादेश में टेस्ट क्रिकेट खेल रही थी।

पिच और हालात
चेपॉक की पिच बल्लेबाजों की ऐशगाह मानी जाती है और यहां स्मिथ से उम्दा पारी की उम्मीद होगी। भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा ने कल प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि पिच चेन्नई की पारंपरिक विकेट की तरह है और इस पर काफी रन बनेंगे।

टीम इंडिया
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हर्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी

टीम ऑस्ट्रेलिया: 
स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, एडम जाम्पा, एश्टन एगर, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस.
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !