चलती ट्रेन में बार, स्पा और जिम का आनंद उठा सकेंगे यात्री: HERITAGE PALACE ON WHEELS

Monday, September 4, 2017

नई दिल्ली। जी हां, बात भारत की हो रही है। ट्रेन का नाम है हेरिटेज पैलेस ऑन व्हील्स। यह ट्रेन दिल्ली से जयपुर तक जाएगी। भारत की यह शाही ट्रेन पहले भी चलती रही है लेकिन इस बार कोच बदल गए हैं। नए कोच पहले से ज्यादा कंफर्ट हैं। कोचेज में क्यूबिकल बाथरूम और दो रेस्त्रां-बार बनाए गए है। इसके अलावा नए फर्नीचर, पेंटिग्स, शाही अंदाज में सैलून, स्पा, कूपे और जिम उपलब्ध कराए गए हैं, जोकि ट्रेन को रॉयल लुक दे रहे हैं।

जयपुर से सचिन शर्मा की रिपोर्ट की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान की शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स इस टूरिस्ट सीजन में नए लुक और कलेवर के साथ पर्यटकों के सामने होगी। ट्रेन पहले के मुकाबले ज्यादा कंफर्ट और शाही अंदाज लिए हुए 6 सितम्बर से शुरू होने वाले अपने पहले फेरे के लिए पूरी तरह से तैयार है। पिछले 35 साल से जिस ट्रेन को पैलेस ऑन व्हील के तौर पर संचालित किया जा रहा था। वह अब हैरिटेज पैलेस ऑन व्हील्स के नाम से संचालित होगी। वहीं रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स का नाम बदलकर पैलेस ऑन व्हील्स कर दिया गया है। ऐसा करने के पीछे वजह है रेलवे के कोचेज की कोडल लाइफ। 

रेलवे के एक कोच की कोडल लाइफ 25 साल होती है। उसके बाद इन कोचों को ट्रैक पर चलाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। वहीं अब तक जिन कोचेज में पैलेस ऑन व्हील्स संचालित हो रही थी। उसे 23 साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे में अब इस टूरिस्ट सीजन में पैलेस ऑन व्हील्स नए लुक के साथ पर्यटकों के सामने होगी।

यह ट्रेन पहले के मुकाबलें ज्यादा कंफर्ट और शाही अंदाज लिए हुए होगी। 6 सितम्बर से ट्रेन का पहला फेरा दिल्ली से शुरू होगा। इस फेरे में 35 पर्यटक यात्रा कर रहे हैं। वहीं ट्रेन की यात्री क्षमता 82 है। इस टूरिस्ट सीजन में पैलेस ऑन व्हील्स में सफर करना पर्यटकों के लिए भी फायदे का सौदा है क्योंकि जीएसटी लागू होने के बाद टूर ऑपरेटर्स पर केवल 5 प्रतिशत टैक्स लग रहा है, जोकि पहले वेट और सर्विस टैक्स को मिलाकर 15 प्रतिशत था।

वहीं अब तक घाटे में चल रही रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स के पीछे सबसे बड़ी वजह हॉलेज चार्ज था, लेकिन नाम बदलने के साथ ही वह हॉलेज चार्ज भी खत्म हो चुका है। अब रेलवे इसे शेयरिंग बेसेस पर चलाएगा, जो आरटीडीसी के लिए बड़ी राहत है। इस बार ट्रेन का नया लुक है, जिसमें ट्रेन के कोचेज ज्यादा बड़े बनाए गए हैं और पर्यटकों के लिए एक्स्ट्रा कंफर्ट व शाही लुक दिया गया है। कोचेज में क्यूबिकल बाथरूम और दो रेस्त्रां-बार बनाए गए है। इसके अलावा नए फर्नीचर, पेंटिग्स, शाही अंदाज में सैलून, कूपे और जिम उपलब्ध कराए गए हैं, जोकि ट्रेन को रॉयल लुक दे रहे हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week