GAME खत्म होने से पहले ही कुलदीप यादव ने रच दिया इतिहास

Thursday, September 21, 2017

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में खेले जा रहे दूसरे वनडे में टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने  हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में चाइनामैन लेग स्पिनर कुलदीप यादव ने हैट-ट्रिक ले ली है. कुलदीप यादव, भारत के लिए वनडे क्रिकेट में  हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं.  भारत के लिए कुलदीप यादव से पहले वनडे क्रिकेट में किसी भी स्पिन गेंदबाज ने अब तक हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड नहीं बनाया है. 

हालांकि टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो हरभजन सिंह टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले इकलौते स्पिन गेंदबाज हैं. हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ साल 2001 में खेले गए कोलकाता टेस्ट में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बनाया था. कुलदीप ऑस्ट्रेलियाई पारी का 33वां ओवर फेंक रहे थे. इसमें उन्होंने लगातार 3 बॉल में 3 विकेट लेकर अपने वनडे करियर की पहली हैट-ट्रिक अपने नाम की.

भारत के लिए वनडे मैचों में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो कुलदीप यादव से पहले चेतन शर्मा और कपिल देव का नाम आता है. चेतन शर्मा ने 1987 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में पहली वनडे हैट्रिक ली थी. उनके बाद कपिल देव कोलकाता में साल 1991 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे. गुरुवार को 26 साल बाद कुलदीप यादव ने कोलकाता में ही हैट्रिक लेकर इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week