अपना EPFO BALANCE इस तरह से चैक करें, ONLINE, SMS, MISS CALL और APP

Praveen Dwivedi/ नई दिल्ली। अगर आप किसी सरकारी कंपनी या फिर प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं को निश्चित तौर पर आपका नियोक्ता आपकी सैलरी से एक तय हिस्सा (12-12%) काटकर कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय (EPFO) में जमा करवाता होगा। अगर आप कई सालों से कार्यरत हैं और जानना चाहते है कि आपके पीएफ खाते में कितनी राशि जमा की जा चुकी है तो आप इसके लिए 4 विकल्पों का चयन कर सकते हैं। हम आपको बताने की कोशिश करेंगे कि आपके पीएफ खाते में जमा राशि के बारे में किन किन तरीकों को किस तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं।

पहला तरीका: EPFO के पोर्टल का करें इस्तेमाल
ईपीएफओ सदस्य की पासबुक www.epfindia.gov.in पर उपलब्ध होती है।
ईपीएफओ की साइट पर 'Our Services' के अंतर्गत 'For Employees' पर क्लिक करें।
इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा।
यहां पर आपको सर्विस के नीचे ढेरों आप्शन दिखाई देंगे। इसमें से आपको दूसरे विकल्प मेंबर पासबुक पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी।
इस नई विंडों में आपको कुछ डिटेल भरनी होंगी उसके बाद आपके पीएफ अकाउंट की सारी जानकारी आपके सामने होगी।
आप इसके अलावा सीधे https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर भी क्लिक कर सकते हैं।

दूसरा तरीका: एसएमएस भेजकर पाइए जानकारी
अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड है तो आप अपने लेटेस्ट कॉन्ट्रीब्यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी एसएमएस भेजकर प्राप्त कर सकते हैं। आपको इस नंबर पर एसएमएस भेजना होगा 7738299899। आपको इस नंबर पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा। यहां पर ENG आपकी ओर से प्रिफर्ड लैंग्वेज के पहले तीन करेक्टर होंगे। आप मराठी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड, तेगलू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा का विकल्प चुन सकते हैं।

तीसरा विकल्प: मिस्ड कॉल देकर पाइए जानकारी
अगर आप यूएएन के पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो आप 011-22901406 पर मिस्ड काल देकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर्ड होना चाहिए। साथ ही आपका यूएएन भी बैंक अकाउंट, आधार नंबर और पैन नंबर से लिंक्ड होना चाहिए।

चौथा विकल्प: आप EPFO की एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं
ईपीएफओ की एम-सेवा एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार एप डाउलोड हो जाने के बाद आपको मेंबर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपको बैलेंस/ पासबुक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना यूएएन नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। आपको इसके बाद जानकारी मिल जाएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !