यूपी की E-BOOK या E-POTHI APP यहां से DOWNLOAD करें

Monday, September 18, 2017

इलाहाबाद। प्रदेश भर के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली किताबें अब इंटरनेट पर भी उपलब्ध हैं। स्कूलों के शिक्षक व शिक्षक बनने का प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षु इन पुस्तकों को डाउनलोड कर सकते हैं। जिन स्कूलों में अब तक पुस्तकें छपकर नहीं पहुंची हैं, वहां ई-पोथी मददगार साबित होगी। साथ ही आगे के शैक्षिक सत्रों में यह पहल असर कारक होगी। प्राथमिक स्कूलों में इधर कई वर्षो से शैक्षिक सत्र शुरू होने के समय पुस्तकें सुलभ नहीं हो पाती है। इससे स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित होती रही है। ऐसे में राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद उप्र यानी एससीईआरटी को यह जिम्मा सौंपा गया कि वह कक्षा एक से लेकर आठ तक की पुस्तकों का डिजिटाइजेशन कराए। अब यह ई-बुक तैयार हो गई है। विभाग ने इसे ई-पोथी नाम दिया है। 

इसे इंटरनेट पर भी अपलोड कर दिया गया है, ताकि शिक्षक और प्रशिक्षु उसे लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर डाउनलोड कर सके। इन पुस्तकों को इंटरनेट पर पढ़ने के लिए शिक्षकों को पहले ई-पब रीडर साफ्टवेयर अपने सिस्टम में इंस्टॉल करना होगा। एससीईआरटी के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने ई-बुक को डाउनलोड करने की प्रक्रिया सभी मंडलीय शिक्षा निदेशक बेसिक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट के प्राचार्यो को भेजा है। उन्हें निर्देश है कि इस प्रक्रिया से शिक्षक व प्रशिक्षुओं को अवगत कराने के साथ ही अभिभावकों व शैक्षिक प्रशासन से जुड़े अफसरों को बताया जाए, ताकि वह भी पुस्तकों की निगरानी कर सकें।

ई-पोथी डाउनलोड करने की प्रक्रिया : 
सबसे पहले एससीईआरटी की वेबसाइट पर जाएं, 
मीनू बार की शैक्षिक सामग्री में क्लिक करें, 
पाठ्यक्रम व विषय का चयन कर ई-बुक का चयन करें। 
व्यू फाइल पर क्लिक कर उसे डाउनलोड करें। 
एससीईआरटी की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
ई-पोथी का मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए एससीईआरटी के होम पेज पर ही रहें और सबसे नीचे राइट से लेफ्ट की तरफ आ रहे लोगो देखें। इसी में आपको ई-पोथी का लोगो मिलेगा। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे, ई-पोथी APK आपके मोबाइल में इंस्टाल हो जाएगा। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week