शिक्षकों को समयमान और सहायक शिक्षकों को नया पदनाम: CM की घोषणा

Tuesday, September 5, 2017

भोपाल। 5 सितम्बर का दिन शिक्षा विभाग के शिक्षकों के लिए खुशियों लेकर आया। पिछले डेढ़ वर्ष से समयमान वेतनमान और लंबे समय से पदोन्नति से वंचित सहायक शिक्षकों को ये खबर राहत देने वाली है कि आज भोपाल में शिक्षक दिवस पर आयोजित शिक्षकों के समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शिक्षकों को समयमान और सहायक शिक्षकों को एकमुश्त शिक्षक पदनाम देने की मंच से घोषणा कर दी। इन दोनों मांगो का लाभ 80 हजार से अधिक शिक्षक मिलेगा। दोनों मांगो की लड़ाई लड़नेवाले पिछले 2 दिनों स्व भोपाल में डेरा डाले समग्र शिक्षक एवम प्राचार्य कल्याण संघ ने सरकार और संघषर्रत साथियो के प्रति आभार व्यक्त किया है। भोपाल समाचार को यह जानकारी श्रीसंजय तिवारी ने दी है। 

क्या था मामला
प्रदेश के स्कूलों में काम कर रहे 28 हजार सहायक शिक्षकों के जूनियर उनसे सीनियर हो गए हैं। ये सभी सहायक शिक्षक 1998 से पहले भर्ती हुए थे, जिन्हें पदोन्न्ति न मिलने से वे अब तक जहां के तहां हैं, जबकि इनके बाद में बने संविदा शिक्षक पदोन्न्त होकर अध्यापक बन गए हैं। सूत्रों के मुताबिक कई स्कूलों में सहायक शिक्षक से जूनियर होने के बावजूद ऐसे लोग प्रधानाचार्य बनने की स्थिति में आ गए। ज्यादातर सहायक शिक्षक आठ से 10 साल में रिटायर होने वाले हैं।

शिक्षकों को समयमान और सहायक शिक्षकों को प्रमोशन की मांग को लेकर पिछले कुछ समय से प्रदर्शन किए जा रहे थे। यह एक ऐसी प्रक्रिया थी जिसमें सरकारी खजाने पर 1 रुपए का अतिरिक्त भार नहीं आने वाला था। अंतत: पदनाम की लड़ाई पूरी हुई। उम्मीद की गई है कि जल्द ही आदेश जारी कर दिए जाएंगे। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week