कोहली की कप्तानी मेें बना दुनिया का सबसे अनोखा रिकॉर्ड

Friday, September 22, 2017

राजू जांगिड़। भारतीय क्रिकेट टीम ने कोलकाता के इडन गार्डंस स्टेडियम में थर्सडे को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पर सीरीज के दूसरे वनडे मैच में 50 रन से जीत हासिल की। इसके साथ ही भारतीय टीम ने इस मैदान पर वर्ष 2003 में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का बदला भी ले लिया, लेकिन इस जीत में भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए भी बहुत कुछ छिपा था। दरअसल इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने भी कप्तानी का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। आइए बताते हैं आपको उस रिकॉर्ड के बारे में।

भारतीय टीम की थी ये लगातार 8वीं वनडे जीत
कोलकाता वनडे को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने सीमित ओवर क्रिकेट के इस संस्करण में अपनी जीत का सफर लगातार 8 मैच तक पहुंचा दिया। कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में अब भारतीय टीम तीन बार लगातार 8 वनडे मैच जीतने का कारनामा कर चुकी है। कप्तानी का यही रिकॉर्ड विराट कोहली ने अपने नाम किया। विराट कोहली 3 बार लगातार 8 मैच बिना किसी हार के अपनी कप्तानी में जिताने का कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धौनी और राहुल द्रविड़ ने अपनी कप्तानी में 1-1 बार ये कारनामा किया था।

विश्व में भी दूसरे नंबर पर आए
विराट कोहली अपने इस कारनामे के साथ ही ऐसा करने वाले कप्तानों की सूची में भी विश्व में रिकी पोंटिंग के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने अपनी कप्तानी में चार बार अलग-अलग समय लगातार 9-9 मैच अपनी टीम को जिताने का कारनामा किया था। पोंटिंग ने वर्ष 2003, वर्ष 2003-04, वर्ष 2006-07 और वर्ष 2007 में इन कारनामों को अंजाम दिया था।

अब सामने है 9 लगातार मैच की चुनौती
विराट के सामने अब सीरीज का इंदौर में होने वाला अगला मैच भी जीतकर अपने विजय क्रम को लगातार 9 मैच तक पहुंचाने की चुनौती है। बता दें कि भारत के लिए मात्र एक बार लगातार 9 वनडे मैच जीतने का कारनामा किया गया है। नवंबर 2008 से फरवरी 2009 तक भारत ने लगातार 11 मैच में से 9 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीत हासिल की थी। हालांकि उस लगातार 9 जीत के बीच में दो मैच बिना कोई गेंद खेले हुए रद्द भी घोषित कर दिए गए थे। ऐसे में यदि विराट कोहली अगला मैच जीतते हैं तो वे लगातार 9 वनडे जीत हासिल करने वाले भारत के पहले कप्तान बन जाएंगे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं