उत्तर कोरिया ने किया परमाणु धमाका, दुनिया भर में खलबली

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया पर युद्ध के मंडराते बादलों के बीच तानाशाह किम-जोंग ने एक और परमाणु धमाका कर दिया। यह उसका 6वां परमाणु परीक्षण है। जापान ने इसकी पुष्टि की है। इसके अलावा अमेरिका और चीन ने इसे विस्फोट बताया है। दक्षिण कोरिया ने पहले ही संदेह जता दिया था कि किम-जोंग एक और परमाणु धमाका करने वाला है। इस धमाके के साथ ही सारी दुनिया में खलबली मच गई है। 

जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने पत्रकारों को बताया, 'मौसम विभाग और अन्य जानकारियों की जांच करने के बाद सरकार पुष्टि करती है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है।' न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इस धमाके की ताकत पिछले या पांचवें परीक्षण से 9.8 गुना ज्यादा थी। भूकंप वैज्ञानिकों को उस जगह जमीन हिलने का पता चला है जहां उत्तर कोरिया ने पिछले परमाणु परीक्षण किए थे। चीन और अमेरिका ने भी इसे एक 'विस्फोट' बताया है। 

जापान से पहले दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप ने सेना अधिकारियों के हवाले से परमाणु परीक्षण की संभावना जताई थी। उत्तर कोरिया के सुंगजीबायगाम क्षेत्र से 24 किलोमीटर उत्तर-पूर्व की तरफ 5.1 मैग्निट्यूड वाले धमाके की आवाज रिकॉर्ड किए जाने की बात कही गई थी। कोरिया मीटरलॉजिकल ऐडिमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि उत्तर हेमग्येओंग प्रांत में (स्थानीय समयानुसार) दोपहर 12.30 बजे (धमाके की वजह से) जमीन हिलने का पता लगा है। 

बता दें कि कुछ घंटे पहले ही खबर आई थी कि उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम विकसित कर लिया है जिसे मिसाइल से लॉन्च किया जा सकता है। उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी KCNA ने तानाशाह किम-जोंग उन की कुछ तस्वीरें रिलीज की थीं जिनमें वह नए हाइड्रोजन बम का निरीक्षण करते दिख रहे हैं। काला सूट पहने किम ने जोंग-उन ने वैज्ञानिकों के साथ न्यूक्लियर वेपंज इंस्टिट्यूट का दौरा किया और 'परमाणु हथियारों को लेकर मार्गदर्शन किया'।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !