कमलनाथ के बेटे ने रिजॉर्ट के लिए नदी की धारा ही बदल दी थी

Saturday, September 9, 2017

उपदेश अवस्थी/शैलेन्द्र गुप्ता/भोपाल। कांग्रेस के कारोबारी सांसद एवं पूर्वमंत्री कमलनाथ पर भाजपा ने आरोप लगाया है कि उन्होंने अपने होटल को होटल को टूरिस्ट रिसोर्ट में बदलने के लिए नदी की धारा तक बदल दी थी। कमलनाथ ने केबीसी के बाद शिवराज सिंह को लेकर 26 सवाल जारी किए थे। भाजपा ने इसी संदर्भ में पलटवार किया है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने आज यहां जारी अपने प्रेस बयान में कमलनाथ को सुर्खियां बटोरने वाला नेता बताया और इस मामले का जिक्र किया परंतु उन्होंने मामले की डीटेल्स शेयर नहीं कीं। शायद इस तरह से भाजपा ने कमलनाथ को धमकी दी है कि शिवराज के खिलाफ ट्वीट करना बंद करो नहीं तो गड़े मुर्दे उखाड़ेंगे। कमलनाथ के प्रति साफ्ट कार्नर रखने वाली भाजपा ने पहली बार कमलनाथ पर कोई गंभीर सा दिखने वाला आरोप लगाया है। अब तक भाजपा के निशाने पर केवल ज्योतिरादित्य सिंधिया ही थे। आइए हम बताते हैं, क्या था वो मामला जिसका भाजपा ने जिक्र किया है। 

एक प्राइवेट कंपनी जिसका नाम SPAN MOTELS PRIVATE LIMITED के खिलाफ यह मामला 1995 में चला था। इस कंपनी के डायरेक्टर कमलनाथ के चिरंजीव NAKUL NATH हैं। नकुल नाथ इस कंपनी के अलावा करीब 20 कंपनियों में डायरेक्टर हैं। SPAN MOTELS PRIVATE LIMITED की संपत्तियों में SPAN RESORTS भी आता है। यह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली में स्थित है। 

25 फरवरी 1995 को इंडियन एक्सप्रेस ने खुलासा किया था कि SMPL कंपनी ने अपने रिसोर्ट के फायदे के लिए ब्यास नदी की धारा को मोड़ दिया था। इसी कारण 1995 में ब्यास नदी में बाढ़ आई और बड़ा नुक्सान हुआ। बताया गया कि जिस समय नदी की धारा बदली गई कमलनाथ भारत के पर्यावरण एवं वनमंत्री थे। 

इसी मामले में 13 दिसम्बर 1996 को सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई। बताया गया कि दिसम्बर 1993 में हिमाचल प्रदेश सरकार के वन विभाग ने 27.2 बीघा जमीन नाथ की कंपनी को पट्टे पर दी गई थी। जनहित याचिका दायर होने के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार ने पट्टा निरस्त कर दिया एवं सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि नदियां प्राकृतिक संपत्ति हैं एवं इसमें किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया जा सकता। इस तरह नाथ की कंपनी ने प्रकृति में परिवर्तन करने की कोशिश की है। इसकी भरपाई के लिए नाथ की कंपनी पर जुर्माना भी लगाया गया था।

2017 में क्या
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली में स्पैन रिजॉर्ट और स्पा के नाम से यह होटल अब भी संचालित है। इसमें ठहरने के लिए पहले से बुकिंग करानी होती है। रिजॉर्ट में एक रात ठहरने का सबसे कम किराया 12000 रुपए और जीएसटी एवं सबसे अधिक 40000 रुपए और जीएसटी है। यह कुल्लू के सबसे लोकप्रिय रिजॉर्ट में से एक है। 

------------
ये 25 साल पुराना मामला है। इसका पटाक्षेप हो चुका है। अब इस मामले को तूल देने का कोई औचित्य ही नहीं है। भाजपा अब कमलनाथ जी से डर रही है। उसके पास कोई नया मामला नहीं है इसलिए जो मामले दशकों पहले खत्म हो गए उन्हे उठाने की कोशिश की जा रही है। 
आरके मिगलानी
निजी सचिव, कमलनाथ

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week