भारत के 9 राज्यों में आंधी और मूसलाधार बारिश की संभावना, 7 राज्य में सामान्य बारिश

Thursday, September 21, 2017

नई दिल्ली। आसमान में बेहद शक्‍तिशाली दक्षिण पश्‍चिम मानसून सक्रिय हो रहा है। यह भारत के कम से कम 9 राज्यों को प्रभावित कर सकता है। संभावित इलाकों में मूसलाधार बारिश और आंधी आ सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। सभी को सावधान रहने की जरूरत है। कहा गया है कि जब तक अनिवार्य ना हो रात्रि के समय घर से बाहर ना निकलें। इसके अलावा 7 राज्यो में भी बारिश होगी परंतु उससे कोई जन या धनहानि नहीं होगी। वो एक सामान्य बारिश हो सकती है। 

पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाले भारत मौसम विज्ञान विभाग के राष्‍ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने देश के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। भारी बरसात का कारण अतिसक्रिय दक्षिण पश्‍चिम मानसून को बताया गया है। चेतावनी के अनुसार मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और कोंकण तथा गोवा के आसमान में बेहद शक्‍तिशाली दक्षिण पश्‍चिम मानसून सक्रिय हो रहा है। अगले 48 घंटों में दक्षिण पश्‍चिम मानसून का असर झारखंड, बिहार, सब-हिमालयन क्षेत्र, पश्‍चिम बंगाल, सिक्‍किम, मध्‍य महाराष्‍ट्र व विदर्भ में देखने को मिल सकता है। 

मौसम विभाग ने आज शाम साढ़ आठ बजे से लेकर शुक्रवार की शाम साढ़े आठ बजे तक पूर्वी मध्‍य प्रदेश, कोंकण और गोवा के अलावा सब हिमालयन रीजन, वेस्‍ट बंगाल, सिक्‍किम, असम और मेघालय में भारी से भारी बरसात की आशंका जाहिर की है।  इसके अलावा पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर आदि क्षेत्रों में तेज हवाएं और बरसात की आशंका व्‍यक्‍त की गई है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं