भारत ने घुसकर किया श्रीलंका का सफाया, 9-0 भारत की जीत

Wednesday, September 6, 2017

कोलंबो। भारतीय क्रिकेट टीम ने कोलंबो में खेले गए एक मात्र टी20 मुकाबले को 7 विकेट के जीत लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने दिलशान मुनावीरा की अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 170 रन का स्कोर खड़ा किया है। जवाब में भारत ने कप्तान कोहली की 82 और मनीष पांडे के नाबाद 51 रन के दम पर 19.2 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल किया। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली और मनीष पांडे ने अर्धशतक जमाया। कोहली ने 30 गेंद पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से पचास रन पूरा किया। 54 गेंद खेलकर कोहली 82 रन बनाकर आउट हुए। मनीष पांडे ने 36 गेंद पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 54 रन की पारी खेली। 

दिलशान मुनावीरा (53) की तेज तर्रार पारी और अंत में अशन प्रियंजन के अहम 40 रनों की बदौलत श्रीलंका की टीम बुधवार को भारत के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टी-20 मैच में सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही। आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले खेलते हुए श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए।

खराब शुरुआत के बाद श्रीलंका को मुनावीरा ने संभाला और दूसरे छोर से गिरते विकटों के बीच लगातार तेजी से रन बटोरते रहे। अंत में प्रियंजन ने उदाना के साथ मिलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया।

पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने सिर्फ चार रन दिए थे। लेकिन, दूसरे ओवर में निरोशन डिकवेला (14) ने जसप्रीत बुमारह पर तीन चौकों की मदद से 15 रन बटोर टीम को अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की। हालांकि अगले ही ओवर में भुवनेश्वर ने कप्तान उपुल थरंगा (4) को बोल्ड कर श्रीलंका को पहला झटका दिया। 

थरंगा की जगह आए मुनावीरा ने आते ही दो चौके जड़े। इसी बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को गेंद थमाई और दिलशान ने उनका स्वागत दो शानदार छक्कों से किया। अगले ओवर में कोहली, बुमराह को वापस लेकर और उन्होंने डिकवेला को 46 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर श्रीलंका के स्कोर बोर्ड को थामने की कोशिश की। लेकिन, मुनावीरा ने बड़े शॉट्स खेलना जारी रखा। 

दूसरे छोर पर उन्हें साथ नहीं मिला। चहल की गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज (7) चूके और महेंद्र सिंह धौनी ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। वह 62 के कुल स्कोर पर आउट हुए। हालांकि मुनावीरा टिके हुए थे और लगातार बड़े शॉट खेले जा रहे थे। उन्होंने इसी बीच अपने 50 रन पूरे कर लिए, लेकिन इसके बाद वह ज्यादा देर टिक नहीं सके।

मेजबान टीम का स्कोर सैकड़े से एक रन की दूरी पर था तभी चाइनामैन कुलदीप यादव ने मुनावीरा की पारी का अंत किया। उन्होंने 29 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और चार छक्के लगाए।

यहां से श्रीलंकाई बल्लेबाज बड़े शॉट खेलने के प्रयास में लगातार विकेट खोते रहे। भारत ने रन गति पर भी अंकुश लगा दिया था। अंत में सिर्फ प्रियंजन लड़ते रहे लेकिन डेथ ओवरों के दो बेहतरीन गेंदबाजों बुमराह और भुवनेश्वर की सटीक गेंदबाजी के आगे उनका बल्ला ज्यादा कुछ कर नहीं पा रहा था। लेकिन, अंत के दो ओवरों में प्रियंजन और उदाना की जोड़ी 26 रन जोड़ने में सफल रही। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट लिए। कुलदीप यादव को दो सफलताएं मिलीं। भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week