मुंबई में रेलवे ब्रिज टूटा, अफवाह से 22 मौतें, दर्जनों घायल

Friday, September 29, 2017

मुंबई। परेल इलाके में एलफिन्स्टन रेलवे स्टेशन पर बने फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) पर शुक्रवार सुबह भगदड़ मचने से 22 लोगों की मौत हो गई। 27 लोग जख्मी हुए हैं, कई लोगों की हालत गंभीर है। पुलिस के मुताबिक, एफओबी के पास तेज आवाज में शॉर्ट सर्किट हुआ, जिससे लोग घबरा गए और भगदड़ मच गई। ये भी अफवाह फैली की ब्रिज का एक हिस्सा ढग गया। भगदड़ के दौरान कई लोगों ने ब्रिज से नीचे छलांग लगा दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हादसे पर दुख जताया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री विनोद तावड़े केईएम हॉस्पिटल पहुंचे। रेल मंत्री ने हादसे की हाईलेवल इन्क्वॉयरी के आदेश दे दिए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख मुआवजे का एलान किया है। घायलों के इलाज का खर्च भी राज्य सरकार उठाएगी।

हादसा परेल इलाके में स्थित एलफिन्स्टन रेलवे फुट ओवर ब्रिज पर हुआ। शुक्रवार सुबह करीब 10:30 बजे ब्रिज पर काफी भीड़ थी। ब्रिज पर लगा एक टीन शेड गिरने की अफवाह की वजह से भगदड़ मच गई। पुलिस के मुताबिक, तेज आवाज में शॉर्ट सर्किट होने से लोग घबरा गए और भगदड़ मच गई। इस इलाके में कई कॉर्पाेरेट ऑफिस हैं। सुबह 10 से 11 बजे ऑफिस आने जाने वालों की वजह से अक्सर भीड़ रहती है। त्योहारी सीजन की वजह से भीड़ और ज्यादा थी।

इस फुटओवर ब्रिज से हर दिन 3 लाख से ज्यादा लोग गुजरते हैं। यह ऐसा रेलवे स्टेशन है जो एलफिन्स्टन रोड और परेल रेलवे स्टेशन को जोड़ता है। यह स्टेशन वेस्टर्न लाइन पर पड़ता है। एलफिन्स्टन ब्रिज 104 साल पुराना था। 1911 में लॉर्ड एलफिन्स्टन के नाम पर स्टेशन बनाया गया था। इसके दो साल बाद ब्रिज बनाया गया। लॉर्ड एलफिन्स्टन 1853 से 1860 तक बॉम्बे के गवर्नर रहे थे।

रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल घायलों का हाल जानने के लिए केईएम हॉस्पिटल पहुंचे। पीयूष गोयल ने कहा, "बहुत ही दुखद हादसा हुआ है, मुझे बहुत दुख है। जिन लोगों की इसमें मृत्यु हुई है, उनके परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं, जो मुंबईकर है, जो जल्दी ठीक हो जाएं, ऐसी मेरी प्रार्थना है। ऐसी घटनाएं दोबारा न हों, इसके लिए कदम उठाने को सरकार प्रतिबद्ध है। हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं। पश्चिम रेलवे के मुख्य अधिकारी इसकी जांच करेंगे।"

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं