त्यौहारी सीजन में बाजार नहीं देख पाएगा 200 का नोट

Monday, September 18, 2017

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने नोटबंदी के करीब 9 महीने बाद 50 और 200 रुपए का नया नोट जारी किया है लेकिन अभी तक यह बाजार में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाए हैं। 200 के नोट की भारी मांग हैं परंतु लगता नहीं कि त्यौहारी सीजन में बाजार 200 का नया नोट देख पाएगा। 200 के नोट की छपाई काफी धीमी गति से चल रही है। अब आरबीआई ने मध्य प्रदेश के देवास में बैंक नोट प्रेस को छपाई का काम दिया है। सोमवार 18 सितम्बर से छपाई शुरू हो रही है। इधर नवरात्रि भी शुरू हो रही है। अत: उम्मीद बहुत कम है कि दीपावली तक पूरे बाजार में 200 के नोट की सप्लाई आ पाएगी।

नोटबंदी के बाद देवास बैंक नोट प्रेस में युद्ध स्तर पर 500 रुपए के नोट की छपाई की जा रही थी। इसके लिए आर्मी के जवानों की भी मदद ली गई थी और एयरफोर्स के विशेष विमानों से देश के दूर-दराज इलाकों में नए नोटों की आपूर्ति की गई थी। अब कुछ ऐसी ही तैयारियां 200 रुपए के नोट को लेकर भी की जा रही हैं।

वर्तमान में मैसूर व सोलबोनी प्रेस में 200 रुपए के नोट की प्रिंटिंग हो रही है। छपाई का आंकड़ा संतोषजनक नहीं होने के बाद देवास बैंक नोट प्रेस को भी यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके लिए आदेश जारी हो चुके है। संभवतः सोमवार से व्यापक स्तर पर 200 रुपए के नोट की प्रिंटिंग का काम शुरू हो जाएगा।

देवास बैंक नोट प्रेस में में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 200 रुपए के नोट का कागज भी आ गया है। नोट की छपाई के लिए प्लेट भी तैयार हो गई है। बताया जा रहा है कि दो मशीनों को भी तैयार कर लिया गया है, जिन पर 200 रुपए के नोट की छपाई होगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं


Popular News This Week