भारत में पहली बार थियेटर ओलंपिक्स 15 शहरों में

Friday, September 22, 2017

BHOPAL: भारत में पहली बार आयोजित होने वाले थियेटर ओलंपिक्स का आयोजन केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) द्वारा किया गया है देश के रंगप्रेमियों को विभिन्न भाषाओं एवं विभिन्न देशों के रंगमंच से परिचित कराने के उद्देश्य से देश में 8वां थिएटर ओलंपिक्स का आयोजन किया जा रहा है। यह पहला मौका है जब देश में खेलों के बाद थिएटर को लेकर ओलंपिक्स हो रहा है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से आयोजित थिएटर ओलंपियाड के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) ने देश की विभिन्न संस्थाओं से बेस्ट नाटकों को आमंत्रित किया है। यह ओलंपियाक्स देश के विभिन्न 15 शहरों, दिल्ली, मुंबई, जयपुर, भोपाल, अहमदाबाद, गुजरात सहित अन्य शहरों में आयोजित किया जाएगा।

इस थिएटर मैराथन का आयोजन 17 फरवरी से 8 अप्रैल 2018 तक किया जाएगा। एनएसडी के डायरेक्टर वामन केंद्रे ने बताया कि ओलंपियाड के लिए सभी संस्थाओं से नाटक आमंत्रित किए है। जिन्हें कमेटी बनाकर इस महीने के अंत तक स्क्रूटनी कर फाइनल किया जाएगा। वामन केंद्रे ने बताया कि थिएटर ओलंपियाड के लिए कुल 15 शहरों का चयन किया गया है। जिसमें मप्र में भोपाल में नाटकों की प्रस्तुति होगी। ओलंपियाड कहां आयोजित होगा और भोपाल में कितने दिन का होगा यह अभी तय होना बाकी है। फेस्टिवल से जुड़ी तमाम तैयारियों को नाटकों का चयन होने के बाद ही फाइनल किया जाएगा।

थिएटर ओलंपियाड में मप्र नाट्य विद्यालय द्वारा तैयार किया गया नाटक हमन के सपना को भेजा गया है। एमपीएसडी के निदेशक संजय उपाध्याय ने बताया कि यह नाटक वरिष्ठ रंगकर्मी महेश दत्तानी द्वारा निर्देशित इस नाटक को नाट्य विद्यालय के वर्ष 2016-17 बैच के स्टूडेंट्स ने तैयार किया है। यदि यह नाटक इस ओलंपियाड के लिए तय होता है तो नाट्य विद्यालय के यह बड़ी उपलब्धि होगी। वामन केंद्रे ने बताया कि थिएटर ओलंपिक में देश और विदेश के नाटककारों, निर्देशकों, अभिनेताओं, लेखकों, रंगमंडलियों सहित विभिन्न नाट्य संस्थाओं की उत्कृष्ट प्रस्तुतियों का मंचन किया जाएगा। 

ओलंपियाड की शुरुआत 1993 में ग्रीस देश से हुई थी। जहां ग्रीक थिएटर डायरेक्टर थियोडोरस टेरज़ोपोलुस ने इसकी शुरुआत की थी। पिछले कुछ सालों से यह हर दो साल में आयोजित किया जा रहा है। यह एक थिएटर एक्सचेंज का बड़ा प्लेटफॉर्म है। जो अब तक डेल्फी, शिज़ुका, मास्को, इस्तांबुल, सियोल और बीजिंग, पोलेंड इसका प्रतिनिधित्व कर चुके है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं