अब तत्काल वाले रेल TIKET पर भी कैश आॅन होम डिलिवरी शुरू

Wednesday, August 2, 2017

नई दिल्ली। आॅनलाइन टिकट बुकिंग से डरने वाले लोगों को लिए आईआरसीटीसी ने 'पे-ऑन डिलिवरी' सिस्टम शुरू किया है। इसके तहत आप ​आॅनलाइन टिकट बुक कर लीजिए परंतु आपको पैसा नहीं देना पड़ेगा। डिलिवरी बॉय आपका टिकट लेकर आपके घर आएगा, आपको टिकट देगा तब आपको पैसे देना होगा। अब आईआरसीटीसी ने यह सुविधा तत्काल टिकिटों पर भी लागू कर दी है। कंपनी का दावा है कि नई सर्विस तत्काल बुकिंग के दौरान पेमेंट में परेशानियों को दूर करेगी और यूजर्स के लिए कन्फर्म्ड टिकट मिलने के मौके बढ़ जाएंगे। मई से नॉर्मल रिजर्व्ड टिकटों की भी होम डिलिवरी शुरू की गई थी। 

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एंडुरिल टेक्नोलॉजिस प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को नई सर्विस का एलान किया। यह कंपनी आईआरसीटीसी के लिए पेमेंट सर्विस मुहैया करती है। IRCTC से रोजाना 1 लाख 30 हजार टिकटों की बुकिंग होती है। इनमें से ज्यादातर टिकट तत्काल के लिए बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों में बुक हो जाते हैं। फिलहाल, बुकिंग के लिए स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिए पेमेंट होता है। इस प्रॉसेस में देरी होती है और यूजर कन्फर्म्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते हैं। लेकिन 'पे-ऑन डिलिवरी' सर्विस में गेटवे के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स को कुछ ही सेकंड में बुकिंग करने में मदद मिलेगी।

तत्काल बुकिंग में हर सेकंड अहम होता है
एंडुरिल टेक्नोलॉजिस के सीईओ अनुराग बाजपेयी ने कहा, "तत्काल टिकटों के लिए पे-ऑन डिलिवरी से लाखों रेल यात्रियों को फायदा मिलेगा। यूजर जानते हैं कि तत्काल बुकिंग में हर सेकंड अहम होता है। उम्मीद है कि काफी लोग बुकिंग के बाद पेमेंट का ऑप्शन अपनाएंगे। इस फैसले से आईआरसीटीसी उन लोगों को बढ़ावा देना चाहती है जो रिजर्वेशन काउंटर से टिकट खरीदने के बजाए ऑनलाइन बुकिंग करना चाहते हैं।

नॉर्मल रिजर्व्ड टिकटों की भी होम डिलिवरी
आईआरसीटीसी ने 10 मई, 2017 को रिजर्वेशन वाली नॉर्मल टिकटों के लिए भी 'पे-ऑन डिलिवरी' सर्विस शुरू की थी। तब रेलवे ने बताया था कि होम डिलिवरी के लिए यूजर्स को एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। 5 हजार से कम के टिकट के लिए 90 रुपए+सेल्स टैक्स और इससे ज्यादा के लिए 120 रुपए+ सेल्स टैक्स देना होगा। अगर कोई यूजर धोखाधड़ी करता है तो उसके खिलाफ कड़े कदम उठाया जाएंगे। डिलिवरी से पहले टिकट कैंसल करने या घर पर टिकट लेने से इनकार करने पर यूजर को टिकट का कैंसिलेशन और डिलिवरी चार्ज दोनों देना पड़ेगा। होम डिलिवरी के लिए यूजर को अपने पैन या आधार नंबर के जरिए http://irctc.payondelivery.co.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद यात्रा के कम से कम 5 दिन पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करनी होती है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week