सूबेदार और SI मप्र पुलिस भर्ती परीक्षा घोषित, आवेदन करें

Friday, August 4, 2017

इंदौर। सुबेदार और पुलिस सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित हो चुकी है। अक्टूबर में होने वाली इस भर्ती परीक्षा के लिए इन दिनों आवेदन फॉर्म भी भरे जा रहे हैं। लंबे वक्त बाद 611 रिक्त पदों के लिए यह वैकेंसी जारी हुई है। इस पद के लिए 30 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। महिला और पुरुष दोनों ही वर्गों के लिए जारी हुई इस वैकेंसी को लेकर वे युवा लंबे वक्त से इंतजार कर रहे थे जो इस क्षेत्र में अपना करियर भी बनाना चाहते हैं और देश की सेवा भी करना चाहते हैं। 611 पदों के लिए होने वाली सुबेदार एवं पुलिस सब इंस्सपेक्टर भर्ती परीक्षा 2017 के आवेदन के साथ परीक्षा की तारीख भी घोषित हो चुकी है। यह परीक्षा 22 से 29 अक्टूबर के दौरान होगी और परीक्षा भी ऑनलाइन होगी।

परीक्षा का यह होगा प्रारूप 
करियर मार्गदर्शक डॉ. जयंतीलाल भंडारी के अनुसार यह परीक्षा तीन चरणों में होगी। पहला चरण लिखित परीक्षा का होगा जो कि ऑनलाइन होगा। इसमें सामान्य ज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी के सवाल होते हैं। 3 घंटे में ये 200 ऑब्जेक्टिव सवाल हल करने होंगे। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वालों को दूसरे चरण में शामिल होने का मौका मिलेगा। दूसरा चरण शरीरिक क्षमता की परख का होगा। इसमें पुरुष उम्मीदवार को 2 मिनट 40 सेकंड में 800 मीटर दौड़ना होगा और महिला उम्मीदवार को 3 मिनट 30 सेकंड में यह दूरी दौड़कर पार करना होगी।

लंबी कूद में पुरुषों को न्यूनतम 13 फीट और महिलाओं को 10 फीट कूदना होगा। गोला फेंक में पुरुषों को 7 किलो 260 ग्राम वजनी गोला न्यूनतम 19 फीट दूर फेंकना होगा। महिलाओं को 4 किलो वजनी गोला 15 फीट दूर तक फेंकना होगा। तीसरा चरण साक्षात्कार का होगा। मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के अंकों के आधार पर बनेगी।

आवेदन के ये हैं मापदंड
आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। 
पुरुष आवेदक की आयु सीमा 21 से 33 वर्ष और महिलाओं की आयु सीमा 21 से 38 वर्ष निर्धारित है। 
पुरुष आवेदक की उंचाई 167.5 सेमी या उससे ज्यादा, सीना बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाने पर 86 सेमी या उससे अधिक होना चाहिए। सीना बिना फुलाए और फुलाने में 5 सेमी का अंतर होना आवश्यक है। 
महिला आवेदक की उंचाई 152.4 सेमी या उससे ज्यादा होना चाहिए। 
उम्मीदवार का मध्यप्रदेश रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराना आवश्यक होगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं