वसुन्धरा सखी: महिलाओं को FREE यात्रा सुविधा

Sunday, August 20, 2017

नई दिल्ली। राजस्थान में महिलाओं के लिए फ्री लोकल यात्रा सुविधा शुरू हो गई है। इसका नाम 'वसुन्धरा सखी' रखा गया है। इसके तहत ई-रिक्शों का संचालन किया जा रहा है जो महिलाओं को शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान फ्री में ले जाएंगे। टोंक नगर परिषद से इसका शुभारंभ हुआ है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने शनिवार को मुख्यमंत्री निवास से हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरूआत की। वसुन्धरा सखी महिला वाहन की पहली सवारी भी राजे बनीं और टोंक नगर परिषद सभापति लक्ष्मी जैन के आग्रह पर वे उसमें बैठीं। 

मुख्यमंत्री ने महिलाओं को फ्री और सुरक्षित रूप से उनके गंतव्य तक पहुंचाने की इस अभिनव पहल के लिए टोंक नगर परिषद सभापति की सराहना की और कहा कि अन्य निकायों को भी इस तरह के नवाचार अपनाने चाहिए, जिसका फायदा लोगों को मिले।

इन ई-रिक्शा में केन्द्र और राज्य सरकार की प्रमुख फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी भी फ्लैक्स और एलसीडी पर डिस्प्ले होगी। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए इनमें सीसीटीवी और जीपीएस लगाए गए हैं। इसके अलावा वसुन्धरा सखी हेल्पलाइन, पुलिस कंट्रोल रूम और महिला हेल्पलाइन के टेलिफोन नंबर भी प्रदर्शित किए गए हैं।

टोंक नगर परिषद सभापति ने बताया कि प्रथम चरण में फिलहाल तीन ई-रिक्शा वसुन्धरा सखी महिला वाहन के रूप में तैयार किए गए हैं। इन वाहनों को प्रमुख रूप से उन स्थानों पर रखा जाएगा जहां महिलाओं की आवाजाही अधिक रहती है। प्रसूताओं आदि की मदद के लिए एक वाहन को जिला अस्पताल के बाहर खड़ा रखा जाएगा। इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा सहित बड़ी संख्या में टोंक से आई महिलाएं एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week