साइंस स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप: आवेदन और EXAM DATE की घोषणा

Monday, August 14, 2017

भोपाल। किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए अावेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है अौर इच्छुक कैंडीडेट्स 23 अगस्त तक अॉनलाइन अावेदन कर सकते हैं। भारत सरकार का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ग्यारहवीं से बीएससी/ बीएस/ इंटी.एमएससी, बीई/ बीटेक/ बीआर्क/ एमबीबीएस/ बीडीएस और बीफार्म के छात्रों को उनकी क्षमताओं के बेहतर प्रचार-प्रसार और कुछ नया करने के लिए प्रेरित करने के लिए किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) उपलब्ध कराता है।

भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु में गठित विशेष समितियां आवेदनों की छंटनी एवं देश में विभिन्न केन्द्रों पर एप्टीट्यूड परीक्षा को संचालित करतीं हैं। परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर विद्यार्थियों की एक लघु-सूची तैयार की जाती है और इन विद्यार्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है, जो चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण है। अभिक्षमता परीक्षा एवं साक्षात्कार, दोनों में प्रदर्शन के आधार पर विद्यार्थियों का शिक्षावृत्ति हेतु चयन किया जाता है। ग्रेजुएशन के दौरान प्रति माह 5000 रुपए अौर पीजी के दौरान हर माह 7000 रुपए स्कॉलरशिप दी जाती है।

हिंदी या अंग्रेजी में परीक्षा का विकल्प
आवेदन पत्रों की नियमानुसार छंटनी के पश्चात सभी योग्य विद्यार्थियों को 5 नवंबर 2017,रविवार को देश भर के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित एक अभिक्षमता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।अभ्यर्थी अभिक्षमता परीक्षा के लिए अंग्रेज़ी या हिंदी भाषा में से किसी एक का चयन कर सकते है। पात्र विद्यार्थियों की अभिक्षमता परीक्षा के परीक्षा स्थान व सीट संख्या को केवीपीवाई के वेबसाइट पर अक्टूबर 2017 के दूसरा सप्ताह के दौरान डाल दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए http://kvpy.iisc.ernet.in पर विजिट कर सकते हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week