डोकलाम पर जीत गया भारत: दोनों देश एक साथ पीछे हटेंगे

नई दिल्ली। भारतीय सीमा से बाहर जाकर भारत की सेनाओं ने चीन की सेना को सड़क बनाने से रोका और करीब 3 माह से चल रहे इस विवाद में भारत को अंतत: जीत हासिल हुई। दोनों देशों की सेनाएं डोकलाम से एक साथ पीछे हटेंगी एवं अब डोकलाम में सड़क नहीं बनेगी। इससे पहले चीन ने ना केवल युद्ध की धमकी दी थी बल्कि सीमा से सटे इलाके में युद्धाभ्यास कर भारत को डराया भा था। 

विदेश मंत्रालय से दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों देश अपनी सेनाएं वहां से पीछे हटा रहे हैं। मंत्रालय ने बताया गया है कि इस मुद्दे को लेकर पिछले कई दिनों से हो रही बातचीत में भारत ने चीन को अपनी चिंताओं से वाफिक कराया जिसके बाद सेनाएं हटाने का फैसला हुआ है। 

भारत लगातार अपना यह स्टैंड दोहरा रहा था कि पहले दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटें, उसके बाद ही इस मसले पर बातचीत हो सकती है, लेकिन चीन इस बात पर अड़ा हुआ था कि भारत पहले अपनी सेना पीछे हटाए। चीन का कहना था कि यह बातचीत की बुनियादी शर्त है, लेकिन भारत अपने रुख पर कायम रहा। इस बीच चीनी मीडिया और चीनी सेना के अफसरों की ओर से लगातार भारत तो युद्ध की धमकियां दी जाती रहीं। 

चीनी मीडिया आए दिन इसे लेकर आक्रामक रुख अपनाए हुए था। लेखों और संपादकीय के जरिए भारत के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन भारत ने संयम न खोते हुए अपनी तैयारियों पर ध्यान दिया और बातचीत की कोशिशें भी जारी रखीं। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !