मंडला CMHO का कैशियर रिश्वत लेते गिरफ्तार

Thursday, August 3, 2017

मंडला। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कैशियर को 10 हज़ार रूपये की रिश्वत लेते लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। कैशियर मुकुल सिरसाम एनजीओ के बकाया बिल भुगतान के एवज में रिश्वत की मांग कर रहा था। भूमिका एनजीओ बैगा बहुल क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करता है, जिसका भुगतान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से होता है। इस एनजीओ का 1 लाख 93 हज़ार 500 रुपये का भुगतान बाकी था जिसके एवज में कैशियर 50 हज़ार रुपये रिश्वत की मांग एनजीओ की कार्यकर्त्ता से कर रहा था। परेशान होकर कार्यकर्त्ता ने इसकी शिकायत लोकायुक्त से की। इसके बाद योजनाबद्ध तरीके से कैशियर को लोकायुक्त ने 10 हज़ार रूपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया है।

कुछ दिना आदिवासियों के साथ रहेंगे विदेशी पर्यटक
मंडला। विश्व प्रसिद्घ कान्हा नेशनल पार्क आए पर्यटकों को रोकने तथा इस जिले की ऐतिहासिक व धार्मिक धराहरों से उन्हें अवगत कराने के लिए कुछ नया होना चाहिए। पार्क के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में इन्हें रोकने, ठहरने का इंतजाम हो जाए तो आदिवासियों की संस्कृति से ये सभी रूबरू होंगे क्योंकि इन्हें फाइव स्टार हॉटलों में मिलने वाली सुविधाएं यहां पहुंचकर नहीं चाहिए होती है, क्योंकि इसका वे दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं। 

ग्रामीणों के रहन-सहन, खान-पान, परंपरा, धर्म आदि से ये अवगत होंगे, तो वे जरूर अधिक दिन रूक सकेंगे। इन्हीं ग्रामीणों के घरों में एक कमरा जिसमें स्वच्छता हो, उसमें यदि इन्हें रूकवाया जाए और भोजन व्यवस्था ग्रामीणों के हिसाब से ही रहे तो आने वाला पर्यटक कुछ अलग पाएगा। जिससे वह अभिभूत होगा और पर्यटन बढ़ेगा। यह बात जिला पंचायत के सीईओ सोजान सिंह रावत ने बताई।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week