लोग ढूंढते रहे पिपलानी में नहीं मिला APCO का कैंप: अब कैसे बनाएं मिट्टी के गणेश

Wednesday, August 23, 2017

भोपाल। यूं तो मिट्टी के गणेश बनाने की अपील हर साल की जाती है परंतु 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद लोगों में मिट्टी के गणेश के प्रति रुचि में बड़ा इजाफा देखा गया। लोग अपने हाथों से मिट्टी के गणेश बनाना चाहते थे। Enviornmental Planning Coordination Organisation ने ऐलान किया था कि वो 23 अगस्त को पिपलानी के गणेश मंदिर में कैंप लगाएंगे परंतु लोग ढूंढते रहे उन्हे एप्को का कैंप ही नहीं मिला। लोगों ने वापस फोन लगाकार भोपाल समाचार से सही पता पूछा। फिर भी कुछ नहीं मिला। 

एप्को ने घोषित किया था कि 23 अगस्त को पिपलानी के गणेश मंदिर मे कैंप लगाया जाएगा। जहां लोगों को फ्री में गणेश प्रतिमाएं बनाना सिखाई जाएंगी। लोगों में इस बार काफी उत्साह था। लोग दोपहर 3 बजे गांधी मार्केट, पिपलानी के ठीक सामने स्थित श्रीगणेश मंदिर पहुंचे परंतु वहां ना तो कोई बैनर था ना कैंप। दोपहर 3 से लेकर 6 बजे तक लोग इंतजार करते रहे परंतु एप्को के कैंप का कुछ पता नहीं था। लोगों ने एक दूसरे से एड्रेस कंफर्म किया। एप्को के शिविरों की खबर छापने वाले अखबारों को कॉल बैक किया परंतु कोई नतीजा नहीं निकला। निराश लोग जिनमें छात्राओं की संख्या सर्वाधिक थी, वापस लौट गए। 

एप्को का दावा 1500 लोगों ने भाग लिया
चौंकाने वाली बात यह है कि एप्को ने अपनी ओर से प्रेसनोट जारी करके दावा किया कि उसके पिपलानी कैंप में 1500 लोगों ने भाग लिया। बताया गया है कि पिछले वर्ष भी एप्को टीम ने पिपलानी के गणेश मंदिर में माटी गणेश बनाने का प्रशिक्षण दिया था, जिसमें तकरीबन 600 लोगों ने भाग लिया था। लोगों की माँग पर इस वर्ष एप्को की टीम दोबारा गणेश मंदिर गयी और लोगों ने यहाँ अति उत्साहपूर्वक भाग लिया। यहाँ इस वर्ष 1500 से अधिक लोगों ने गणेश प्रतिमाएँ बनायीं और एक लगाव और आनंद के साथ अपने-अपने घरों को नि:शुल्क ले गये। पिपलानी मंदिर के लिये एप्को ने निर्धारित लक्ष्य से दोगुनी मिट्टी का प्रबंध किया था, जो पूरी समाप्त हो गयी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week