कृषि मंडी में किसानों के लगेंगे AC, लिफ्ट और आरओ वाटर

Saturday, August 26, 2017

बालाघाट। मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने ऐलान किया है कि कृषि उपज मंडी पूरी तरह से एयरकंडीशन होगी। किसानों के लिए ऐसी लगाए जाएंगे। लिफ्ट होगी और पीने के लिए आरओ वाटर मिलेगा। बिसेन लालबर्रा विकासखंड के डोकरबंदी गांव में आयोजित न्यू इंडिया मंथन-संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम में किसानों को संबोधित कर रहे थे। बहुउद्देशीय किसान केन्द्र में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा आयोजित कार्यक्रम के बिसेन बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। 

गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि किसानों की उपज को बाजार उपलब्ध कराने के लिए बालाघाट में 17 करोड़ रुपये की लागत से पूरी तरह से वातानुकूलित कृषि उपज मंडी बनाई जा रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि यह देश की अपनी तरह की पहली एयर कंडीशन कृषि उपज मंडी होगी। इस मंडी की सुविधाओं का लाभ जिले के किसानों को मिलेगा और उनको फलों व सब्जियों का सही दाम मिलेगा। बालाघाट की इस मंडी में पांच करोड़ रुपये की लागत से कृषक संगोष्ठी भवन भी बनाया जाएगा। लालबर्रा में चार करोड़ 38 लाख रुपये की लागत से लिफ्ट सुविधा वाली मंडी बनाई जा रही है। कनकी गांव में भी छह करोड़ रुपये की लागत से कृषक संगोष्ठी भवन बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को प्राकृतिक आपदा में राहत प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना बनाई है। किसान की कृषि कार्य के दौरान मृत्यु होने पर उसके परिवार को चार लाख रुपये की सहायता देने का प्रावधान किया है। उन्होंने जिले में इस दिनों हो रही कम वर्षा की चर्चा करते हुए कहा कि यह एक प्राकृतिक आपदा है। इससे किसानों को भले ही कम फसल हो लेकिन उन्हें आत्मघाती कदम नहीं उठाना चाहिए। इससे उनका परिवार तकलीफ में आ जाता है। प्रदेश सरकार ऐसी स्थिति में किसानों की हर संभव मदद करेगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं