खेल दिवस के दिन शिवराज सरकार का विरोध करेंगे व्यायाम शिक्षक

Thursday, August 24, 2017

भोपाल। अध्यापक संवर्ग में भर्ती किए गए मध्यप्रदेश के व्यायाम शिक्षक खेल दिवस 29 अगस्त के दिन राजधानी में जुटेंगे एवं शिवराज सिंह चौहान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद भी यदि सरकार ने उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया तो "व्हिसिल बंद-खेल बंद" आंदोलन किया जाएगा। अध्यापक संविदा व्यायाम शिक्षक संघ मध्यप्रदेश के प्रांताध्यक्ष नवजीत सिंह परिहार ने बताया कि शासन की अध्यापक संवर्ग के व्यायाम शिक्षकों के संबंध में प्रारम्भ से ही गलत एवं भेदभाव पूर्ण नीति रही है, जिसका काफी कुछ श्रेय जाता है प्रदेश के लोक शिक्षण संचालनालय के नीति निर्धारकों की नासमझी और अज्ञानता को, जिन्होंने खेल शिक्षको की भर्ती शर्ते एवं अन्य सेवा शर्तो को जिसमे वर्ग निर्धारण, पदोन्नति, स्थानांतरण, आदि सम्मिलित है के नियम ही एक सौतेले पुत्र के भरण पोषण की तरह बनाई है। 

बीजेपी सरकार आने के बाद तो व्यायाम शिक्षकों की और ज्यादा दुर्गति हुई है, सन 2005 के संविदा शिक्षक भर्ती नियम के तहत व्यायाम शिक्षकों को वर्ग 2 से नीचे गिरा कर वर्ग 3 में कर भर्ती किया गया, बेरोजगार युवा मजबूरी में रोजगार की तलाश में दो दो विषय मे स्नातक करने के बाद भी व्यायाम शिक्षक वर्ग 3 की नौकरी करने को बेबस हुआ है, उसके पश्चात 2008 के बाद से प्रदेश के विद्यालयों में व्यायाम शिक्षकों का पद रिक्त होने के पश्चात भी व्यायाम शिक्षको की भर्ती करना जैसे सरकार भूल ही गई जिससे शारीरिक शिक्षा के प्रशिक्षित युवा बेरोजगार होकर मजदूरी करने मजबूर हो गए है। 

प्रांताध्यक्ष श्री परिहार ने बताया कि सबसे बुरी स्थिति तो यह है कि 1998 में शिक्षाकर्मी वर्ग दो के रूप में भर्ती व्यायाम शिक्षक 19 वर्ष होने के बाद आज भी वर्ग 2 के पद पर ही कार्य करने को मजबूर हैं। वही उसी दौरान एक प्राथमिक शाला में उनसे निचले पद वर्ग 3 में भर्ती विषय शिक्षक आज पदोन्नत होकर वरिष्ठ अध्यापक बनकर प्राचार्य एवं बीआरसी जैसे प्रशासनिक पद पर बैठकर अपने से बड़े पद पर नियुक्त अध्यापक व्यायाम शिक्षक का अधिकारी बना हुआ है। 

बोलने को तो व्यायाम शिक्षकों को अध्यापक संवर्ग का माना जा रहा है पर यदि बात अध्यापकों के स्थानांतरण, प्रतिनियुक्ति या कोई लाभकारी नीति की होती है तो उसमें व्यायाम शिक्षकों का नाम ही नही होता है, संबंधित योजना के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन करते समय कम्प्यूटर साफ्टवेयर व्यायाम शिक्षकों को लात मारकर भगा देता है, ये है हमारे प्रदेश के अध्यापक व्यायाम शिक्षको की वास्तविक स्थिति, अतः अध्यापक, संविदा व्यायाम शिक्षक संघ मध्यप्रदेश के आह्वान पर खेल दिवस को प्रदेश के समस्त अध्यापक संवर्ग के व्यायाम शिक्षक सामूहिक अवकाश लेकर संबंधित गलत नीतियों के विरोध में अम्बेडकर पार्क भोपाल में एक दिवसीय चेतावनी धरना देकर अपनी समस्यों एवं निम्न मांगो- 

1, अध्यापक व्यायाम शिक्षको की वर्ग विसंगति खत्म कर उनका वर्ग 3 से वर्ग 2 में संविलियन करने,
2, अध्यापक व्यायाम शिक्षको की पदोन्नति नीति जारी करने,
3, व्यायाम शिक्षको के रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती करने एवं
4 यदि व्यायाम शिक्षको को अध्यापक मानते हो तो अध्यापक संवर्ग की सभी नीतियों का लाभ उन्हें दिए जाने की मांग से शासन को अवगत कराएंगे एवं उसके निराकरण के लिए एक निश्चित समय देंगे उसके बाद भी हमारी मांगो का उचित निराकरण नही किया गया तो भविष्य में "व्हिसिल बंद-खेल बंद" आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week