हमने प्रदेश की तस्वीर बदल दी है: शिवराजसिंह चौहान

Saturday, August 5, 2017

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने 2003 में सत्ता संभालते ही शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण अंचल में विकास को नई दिशा देकर प्रदेश की तस्वीर बदली है। 13 वर्षों में मध्यप्रदेश बीमारू राज्य से देश का सबसे तीव्रगति से विकास करने वाला राज्य बन गया है। पार्ढंूना, मोहगांव और सौंसर में चुनाव प्रचार सभाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा गांव, गरीब, किसान, मजदूर के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इसी का नतीजा है कि प्रदेश में कृषि विकास की दर 20 प्रतिशत निरंतर बनी है। 

किसानी को लाभ प्रदायक व्यवसाय बनाने में सफलता मिली है। नगरीय विकास का तेजी से चक्र घूमा है। प्रदेश के दो नगर देश में विकास के लिए स्मार्ट सिटी चुने गए है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विकास के प्रति गंभीर है और प्रचुर धन प्रदान करती है, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि नगरपालिका और नगर परिषदों में सक्षम प्रतिनिधि पहंुचे। देश में भारतीय जनता पार्टी ही एकमात्र पार्टी है जो विकास की पर्याय है। भाजपा प्रत्याशी को समर्थन देकर क्षेत्रीय चंहुमुखी विकास सुनिश्चित करें।

उन्होंने भरोसा दिलाया कि किसानों को समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के लिए 1 हजार करोड़ रूपए का मूल्य स्थिरीकरण कोष बनाया है। प्रदेश के किशोरों और यौवन को संवारने के लिए उर्जावान छात्रों को हायर सेकेण्डरी परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक लेने पर उच्च शिक्षा आईआईटी, मेडीकल, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए सरकार शुल्क अदा करेगी। पांच वर्षों में एक छात्र पर 40 लाख रूपए सरकार वहन करेगी। इन पाठ्यक्रमों में प्रतिवर्ष 8 लाख खर्च आता है जो सामान्य परिवार की पहुँच के बाहर है। मध्यप्रदेश सरकार ने इसके लिए 1000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है।

श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि पं. दीनदयाल जन्मशताब्दी वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाया है। प्रदेश में रोटी, कपड़ा, मकान प्रदाय करना सरकार की प्राथमिकता है। बीपीएल, आदिवासी, अनुसूचित जाति के उपभोक्ताओं को 1 रूपए किलो गेहंू, 2 रूपए किलो चांवल मुहैया कराया जा रहा है। प्रदेश में 2022 तक कोई आवासहीन नहीं रहेगा। हर आवासहीन को जमीन का पट्टा देकर मालिक बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए मदद दी जा रही है। उन्होंने बहनों की ओर मुखातिब होने हुए कहा कि उन्हें निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण, शिक्षा विभाग में 50 प्रतिशत और दीगर विभागों में 35 प्रतिशत आरक्षण देकर उनका आत्मविश्वास बढ़ाया गया है। महिला बहनें पार्टी प्रत्याशी को विजयी बनाए। महिला समर्थन नगरीय निकाय चुनाव में निर्णायक होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगीकरण के अनुरूप 10 लाख युवकों को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जा रहा है। उन्हें स्वरोजगार के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 10 लाख से 2 करोड़ रूपए तक का कर्ज देने और सरकार की ओर से गारंटी देने की व्यवस्था की गयी है। इससे रोजगार के लिए भटकने वाले रोजगार देने वाले बन रहे है। उन्होंने नगरीय निकाय चुनाव में एक अवसर बताया और भाजपा प्रत्याशी को विजयी बनाने की अपील की। इस अवसर पर श्री नानाभाऊ मोहोड, स्थानीय विधायक और जनप्रतिनिधि, प्रत्याशी उपस्थित थे। उन्होंने पार्ढूंना नगरपालिका अध्यक्ष के लिए श्री राजू रेवतकर, सौंसर परिषद अध्यक्ष के लिए संजय राठी, मोहगांव हवेली में श्रीमती ज्योति नरेन्द्र कोमरे को विजयी बनाने की अपील की।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week